अब 161 देशों के पर्यटकों को मिलेगा ई-वीजा!

Saturday, Jun 24, 2017 - 01:10 PM (IST)

नई दिल्ली: सरकार डिजीटल टूरिज्म को बढ़ावा दे रही है। इसके तहत विदेश में स्थित भारतीय दूतावासों एवं उच्चायोगों द्वारा ई-वीजा की शुरुआत की गई है। इसके जरिए भारत आने वाले पर्यटकों को ऑनलाइन वीजा दिए जाएंगे। सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय की एक रिपोर्ट के अनुसार ई-वीजा सभी प्रमुख 161 देशों में शुरू हो चुका है जिन छोटे देशों में अभी यह सेवा शुरू नहीं हो पाई है, उनको भी जल्द कवर कर लिया जाएगा।

हालांकि अभी सभी पर्यटकों को ई-वीजा नहीं मिल रहे हैं पर कोशिश है कि सभी को ई-वीजा दिए जाएं। इसमें उन्हें एयरपोर्ट पर ई-वीजा लगाए जाने की सुविधा भी मिलेगी। एक तरह से यह वीजा ऑन अराइवल से मिलती-जुलती व्यवस्था होगी। इस साल 19 मई तक 6.5 लाख विदेशियों को ई-वीजा जारी किए गए, जबकि पिछले साल 11.8 लाख लोगों को ई-वीजा मिला था और 2014 में सिर्फ 23 हजार लोगों को ई-वीजा मिला। 

सब कुछ ऑनलाइन: ई-वीजा में आवेदन से लेकर वीजा प्रदान करने की सुविधा सब कुछ ऑनलाइन है। वीजा स्वीकृत हो जाने के बाद यह पर्यटक पर निर्भर करता है कि वह पासपोर्ट पर वीजा स्टाम्प दूतावास जाकर लगाए या फिर भारत में एयरपोर्ट पर पहुंचकर इस औपचारिकता को पूरा करे। यह वीजा सिर्फ पर्यटक वीजा के लिए होता है।

भारतीयों में है ये सुविधा  
21 देशों में यात्रा के लिए भारतीयों को वीजा की जरूरत नहीं।
25 मुल्कों में आगमन पर वीजा जारी करने की सेवा उपलब्ध।
23वें स्थान पर है भारत आसानी से प्रवेश देने वाले देशों की सूची में।
145 देशों के लोगों को बिना वीजा यात्रा और आगमन पर वीजा सुविधा।

पाक हमसे पीछे
-93वें स्थान पर पाक और 59वें पायदान पर चीन है विश्व पासपोर्ट इंडैक्स-2017 में।
-26 देशों में पाक लोगों को बिना वीजा यात्रा या आगमन पर वीजा सुविधा। 
 

Advertising