वाहन चालकों पर CCTV से रखी जाएगी नजर, अब मोबाइल व ई-मेल पर आएगा चालान

Saturday, Jul 27, 2019 - 12:22 PM (IST)

नई दिल्लीः ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वाले वाहन चालकों पर दिल्ली सरकार काफी सख्त नजर आ रही है। वाहन चालकों पर अब सीसीटीवी से नजर रखी जाएगी। सीसीटीवी कैमरे अब सीधे कोर्ट से जोड़े जाएंगे। इसके बाद चालान सीधे नियम तोड़ने वाले के मोबाइल या ई मेल पर आएगा। इसका भुगतान डेबिट या क्रेडिट कार्ड से किया जा सकेगा। यह कार्यप्रणाली वर्चुअल कोर्ट की है।

वर्चुअल कोर्ट की शुरुआत
राजधानी की पहले वर्चुअल कोर्ट शुक्रवार को तीस हजारी अदालत में शुरू हो गई और इसका उद्घाटन सुप्रीम कोर्ट के सेवानिवृत्त जज मदन बी लोकुर ने किया। दिल्ली की पहली वर्चुअल कोर्ट को प्रभारी महानगर दंडाधिकारी रुचि अग्रवाल असरानी को बनाया गया है। इस मौके पर हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश डीएन पटेल और पुलिस कमिश्नर अमूल्य पटनायक भी मौजूद रहे। इनके अलावा जस्टिस राजीव शकधर, जस्टिस संजीव सचदेवा, जस्टिस नवीन चावला सहित जिला अदालतों के कई जज उपस्थित थे।

घर बैठे कर सकते हैं भुगतान
वर्चुअल कोर्ट को राजधानी की सड़कों पर लगने वाले सीसीटीवी कैमरों से जोड़ा जाएगा। यह सीसीटीवी फुटेज कोर्ट के पास आएगी और चालक के मोबाइल व ई मेल पर चालान भेजा जाएगा। कोर्ट की वेबसाइट  https://vcourts.gov.in पर भी जाकर फोटो सहित चालान देख सकेंगे। इस चालान में वह फोटो जारी होगी जिसने उस समय नियम तोड़ा होगा। इस शख्स को घर बैठे ऑनलाइन चालान भुगतान की सुविधा भी इस कोर्ट के माध्यम से मिलेगी।

Supreet Kaur

Advertising