सब्जियों के दाम पहुंचे आसमान पर, बिगड़ेगा घर का बजट

punjabkesari.in Saturday, Oct 28, 2017 - 03:18 PM (IST)

नई दिल्लीः पिछले एक महीने से सब्जियों की कीमतों में आई तेजी ने  आम लोगों के किचन का बजट बिगड़ दिया है। एक महीने पहले  80 रुपए प्रति किलो मिलने वाली गोभी की कीमत 100 रुपए हो गई है, वहीं, 50 रुपए प्रति किलो मिलनेवाली शिमला मिर्च की कीमत 70 रुपए पर पहुंच गई है। इसके अलावा 80 रुपए प्रति किलो मिलने वाली तुरई की कीमत 60 रुपये हो गई है। सब्जियों की कीमतों में तेजी की मुख्य वजह कई हिस्सों में बेमौसम बारिश के कारण हुई आवक कम को बताया जा रहा है।

टमाटर सहित प्याज की सप्लाई हुई आधी 
बेमौसम बारिश से बड़े शहरों टमाटर सहित प्याज की सप्लाई आधी हुई है।  देश में टमाटर की आवक 22 अक्टूबर को 60 हजार टन थी। एक हफ्ते में टमाटर की आवक 20 हजार टन गिरी है। प्याज का उत्पादन 217 लाख टन रहने का अनुमान है। पिछले साल से 8 लाख टन ज्यादा प्याज का उत्पादन हुआ है।

क्यों महंगी हुई सब्जियां
दक्षिणी भारत, महाराष्ट्र में बेमौसम बारिश से सब्जियों के दाम बढ़ोतरी हुई है जिसका असर दिल्ली। एनसीआर, मुंबई, हैदराबाद, जैसे कई शहरों में देखने को मिला है। मुंबई के बाहरी इलाकों में कुछ सब्जियों के दाम गिरावट आई है। आरएमएल की रिपोर्ट के मुताबिक इस साल सब्जियों का उत्पादन 1762 लाख टन रहने का अनुमान है। पिछले साल देश में सब्जियों का कुल उत्पादन 1690 टन रहा था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News