प्याज खाने के मामले में इस राज्य के लोग हैं सबसे आगे, दूसरे नंबर पर बिहार!

Friday, Nov 06, 2020 - 01:56 PM (IST)

नई दिल्ली: प्याज की कीमतें इन दिनों आसमान छू रही है। सरकार भी बढ़ रही कीमतों पर अंकुश लगाने के लिए की अहम कदम उठा रही है ताकि कीमतों पर काबू पाया जा सके। वैसे प्याज की मांग पूरे देश में है, लेकिन कुछ इलाकों में इसकी खपत बहुत अधिक है और कुछ में काफी कम। प्याज की सबसे ज्यादा खपत उत्तर प्रदेश में होती है, जो देश का सबसे बड़ी आबादी वाला राज्य है।


यूपी में हर महीने लगभग 2.1 लाख टन प्याज की खपत होती है। ये आंकड़ा देश के बाकी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से अधिक है। उत्तर प्रदेश के बाद बिहार और महाराष्ट्र का नंबर आता है जहां हर महीने प्याज की खपत 1 लाख टन से अधिक है। सरकारी अधिकारियों की मानें तो प्याज का घरेलू उत्पादन 165 लाख टन सालाना का है, जो कि इसकी सालाना खेती से काफी कम है। अनुमान से ज्यादा बारिश होने के बाद निर्यात बढ़ जाने पर प्याज की कीमतें काफी बढ़ जाती हैं। प्याज की कीमतें बढ़ने पर सरकारों पर भी असर पड़ता है कई बार तो प्याज के चलते ही सरकारें गिर चुकी हैं।


प्याज की बढ़ रही कीमतों पर अंकुश लगाने के लिए सरकार दूसरे देशों से प्याज आयात कर रही हैं। प्याज भंडारण को लेकर सरकार ने जो नियम बनाएं हैं उससे प्याज की कीमतें कम होने में मदद मिली है। बता दें कि अगस्त माह से प्याज की कीमतें बढ़ रही हैं। प्याज की दूसरी फसल नवंबर के बाद आनी है। ऐसे में कीमतों में बढ़ौतरी देखने को मिलने लगी, जिस पर काबू पाने के लिए सरकार तमाम कोशिशों में लगी हुई है।
 

rajesh kumar

Advertising