भारतीयों की बढ़ेगी मुश्किल, अमेरिका रद्द करेगा H-4 वीजा परमिट

Saturday, Sep 22, 2018 - 03:12 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः ट्रंप सरकार जल्द ही एच-4 वीजाधारकों के वर्क परमिट पर रोक लगा सकती है। खबरों के मुताबिक एच-4 वीजाधारकों के वर्क परमिट अगले तीन महीनों में रद्द हो सकते हैं। इस फैसले का सबसे ज्यादा असर भारतीय महिलाओं पर पड़ेगा क्योंकि ओबामा के कार्यकाल में लागू हुए इस नियम का उन्हीं को सबसे ज्यादा फायदा मिला था।



भारतीय महिलाओं पर पड़ेगा असर
एच4 वीजा एच-1बी वीजा धारकों के परिजन (पत्नी-पति और 21 साल से कम आयु के बच्चों) को दिया जाता है। आंतरिक सुरक्षा मंत्रालय (डीएसएच) ने अपने नए हलफनामे में कोलंबिया के यूएस डिस्ट्रिक्ट कोर्ट को शुक्रवार को बताया कि वह रोजगार पाने की योग्यता होने की श्रेणी के रूप में एच-1बी गैर आव्रजकों के एच-4 परिजन को हटाने के प्रस्ताव पर ठोस और तेजी से प्रगति कर रहा है। डीएचएस ने कहा कि नए नियम तीन महीने के अंदर व्हाइट हाउस के ऑफिस ऑफ मैनेजमेंट ऑफ बजट (ओएमबी) को भेज दिए जाएंगे।



ओबामा सरकार ने बनाया था नियम
मंत्रालय ने अदालत से अनुरोध किया कि तब तक वह ‘सेव जॉब्स यूएस’ की ओर से दाखिल वाद पर अपने आदेश को स्थगित कर दे। ‘सेव जॉब्स यूएस’ अमेरिकी कर्मचारियों का संगठन है जिसका दावा है कि सरकार की इस प्रकार की नीति से उनकी नौकरियों पर असर पड़ा है। ओबामा प्रशासन के दौरान यह नीति तैयार की गई थी। ट्रंप प्रशासन फिलहाल एच-1बी वीजा पॉलिसी की समीक्षा कर रहा है। उसका मानना है कि कंपनियां अमेरिकी कर्मचारियों के स्थान पर दूसरे को नौकरियां देने के लिए इस नीति का दुरुपयोग कर रही हैं। 

Supreet Kaur

Advertising