US मार्कीट में गिरावट, दरें बढ़ने की आशंका का असर

Saturday, Aug 20, 2016 - 03:55 PM (IST)

नई दिल्लीः शुक्रवार के कारोबार में अमरीकी मार्कीट गिरावट के साथ बंद हुए हैं। फेडरल रिजर्व द्वारा अगले महीने की समीक्षा में दरें बढ़ाने की आशंका के बाद मार्कीट पर दबाव बन गया है। शुक्रवार को डाओ जोंस 0.24 फीसदी, एसएंडपी 0.14 फीसदी और नैस्डेक 0.03 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ।

 

मार्कीट में गिरावट अगले महीने दरों में बढ़ौतरी की आशंका की वजह से देखने को मिली है। फेडरल रिजर्व के एक सीनियर अधिकारियों ने गुरूवार को बयान दिया कि फेड अगर दरों में बढ़ौतरी में ज्यादा देरी करेगा तो इसका बुरा असर अमरीकी इकनॉमी पर देखने को मिल सकता है। इसी हफ्ते फेड के एक और सीनियर अधिकारी ने बयान दिया था कि अमरीकी इकनॉमी फिलहाल इतनी मजबूत है कि सितंबर में दरें बढ़ने का निगेटिव असर नहीं पड़ेगा। इसके बाद मार्कीट में आशंका बन गई है कि सितंबर में फेडरल रिजर्व दरों में बढ़ौतरी कर सकता है।

 

शुक्रवार के कारोबार में सबसे ज्यादा गिरावट यूटिलिटी सेक्टर में रही है। इंडेक्स 1.2 फीसदी गिरावट के साथ बंद हुआ है। टैलीकॉम सेक्टर इंडेक्स में 0.9 फीसदी की गिरावट देखने को मिली। इस पूरे हफ्ते डाओ जोंस में 0.1 फीसदी, एसएंडपी 500 में 0.1 फीसदी की गिरावट रही है। हफ्ते के दौरान नैस्डेक 0.1 फीसदी बढ़कर बंद हुआ है।

Advertising