गिरावट के साथ बंद हुए US मार्कीट, बैंकिंग स्टॉक्स टूटे

Saturday, Sep 17, 2016 - 11:44 AM (IST)

नई दिल्लीः शुक्रवार के कारोबार में अमरीकी मार्कीट गिरावट के साथ बंद हुए हैं। मार्कीट में गिरावट फेडरल रिजर्व की अनिश्चितता और डाएचे बैंक पर बड़े जुर्माने की आशंका के बाद देखने को मिली है। शुक्रवार के कारोबार में डाओ जोंस 0.49 फीसदी, एसएंडपी 0.38 फीसदी और नैस्डेक 0.1 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ है।

 
स्टॉक मार्कीट में दबाव बैंकिंग सेक्टर के स्टॉक्स में गिरावट की वजह से देखने को मिला है। मॉर्टगेज आधारित सिक्युरिटी की मिससैलिंग के मामले में अमरीकी कोर्ट ने सेटलमेंट के लिए डाएचे बैंक को 1400 करोड़ डॉलर भरने को कहा है। ये रकम मार्कीट और बैंक दोनो के ही अनुमानों से काफी ज्यादा है। अमरीका में लिस्टेड डाएचे बैंक में कारोबार के दौरान 9.35 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है। बैंक में दबाव का असर पूरे सैक्टर पर देखने को मिला। 
 
गोल्डमैन सैक्स और जेपी मार्गेन के स्टॉक्स में भी 1-1 फीसदी की गिरावट रही। वहीं एसएंडपी फाइनेंशियल इंडेक्स 0.91 फीसदी की गिरावट के साथ बंद हुआ। इंडेक्स में गिरावट की वजह प्रमुख इंडेक्स में दबाव बढ़ गया। दूसरी तरफ पूरे हफ्ते के दौरान अमरीकी मार्कीट में बढ़त देखने को मिली है। इस दौरान डाओ जोंस 0.2 फीसदी, एसएंडपी 0.5 फीसदी और नैस्डेक 2.3 फीसदी बढ़कर बंद हुआ है। शुक्रवार के कारोबार में एसएंडपी 500 में 5 स्टॉक्स साल के उच्चतम स्तर के पहुंचे हैं। वहीं नैस्डेक में शामिल 88 स्टॉक्स साल के नए उच्चतम स्तर पर पहुंचे हैं। 
Advertising