US फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों में की बढ़ौतरी, सोने की कीमतों में आएगा बदलाव

Thursday, Mar 22, 2018 - 12:41 PM (IST)

नई दिल्लीः अमेरिकी फेडरल रिजर्व ने दो दिन की बैठक के बाद साल 2018 में पहली बार ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है। फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों में 25 आधार अंकों की बढ़ोतरी की। फेडरल रिजर्व के इस फैसले के बाद ब्याज दरें 1.5 फीसदी से बढ़कर 1.75 फीसदी हो गई है।

फेडरल रिजर्व बोर्ड के चेयरमैन जेरोम पावेल ने कहा, 'ब्याज दरों को बढ़ाए जाने का फैसला मौद्रिक नीति को धीरे-धीरे उसकी जगह पर लाने की कोशिश है, जिसकी कोशिश पिछले कई सालों से चल रही थी।' उन्होंने कहा कि पिछले तीन महीनों के दौरान अमेरिका में औसत तौर पर 240,000 रोजगार के मौके पैदा हुए हैं और यह बेरोजगारी की स्थिति से निपटने में सक्षम है। पावेल ने कहा कि फरवरी में बेरोजगारी की दर 4.1 फीसदी है जो कि अर्थव्यवस्था में सुधार का संकेत है।

छठी बार की गई बढ़ोतरी
2015 के बाद से अमेरिकी सेंट्रल बैंक की तरफ से ब्याज दरों में की गई यह छठी बढ़ोतरी है। गौरतलब है कि मंदी के बाद से अमेरिकी सेंट्रल बैंक ने ब्याज दरों को निम्नतम स्तर पर बनाए रखा था लेकिन अब इसमें लगातार की जा रही बढ़ोतरी को उस स्थिति से निकलने के तौर पर देखा जा रहा है।

सोने की कीमतों में आएगी तेजी
ज्वेलर्स के मुताबिक फेड के इस कदम के बाद से सोने की कीमतों में तेजी देखने को मिलेगी। अमेरिका में गोल्ड रिजर्व ज्यादा है। उनके मुताबिक आगे सोने में मंदी नहीं दिख रही है। आज भी अंतराष्ट्रीय स्तर पर सोने की कीमतों में तेजी आई।

Punjab Kesari

Advertising