US फेडरल रिजर्व चेयरमैन के बयान ने निकाली Bitcoin की हवा, 10% गिरी कीमतें

Friday, Mar 26, 2021 - 11:27 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी बिटक्वॉइन (Bitcoin) की कीमत में गुरुवार को 10 फीसदी से अधिक की गिरावट आई, जिससे यह 57,000 डॉलर से फिसलकर 51,000 पर आ गया। बिटक्वॉइन में यह गिरावट तब आई है जब इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली अमेरिकी कंपनी टेस्‍ला के फाउंडर एलन मस्क ने हाल ही में ट्वीट किया था कि ग्राहक अब बिटक्वॉइन से टेस्ला कार खरीद सकेंगे।

जेरोम पॉवेल के बयान ने निकाली बिटक्वॉइन की हवा
जानकारों का कहना है कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व के चेयरमैन जेरोम पॉवेल के बयान ने बिटक्वॉइन की हवा निकाल कर रख दी है। पॉवेल के बयान के बाद बिटक्वॉइन की कीमतों में एक झटके में 10 से 15 फीसदी तक की गिरावट दर्ज की गई। गुरुवार को दोपहर के समय बिटक्वॉइन की कीमत करीब 15 फीसदी गिरकर 52,250 डॉलर पर आ गई।

पॉवेल ने कहा था कि दुनिया की सबसे पुरानी क्रिप्टोक्यूरेंसी अपनी अस्थिरता के चलते भुगतान का सही माध्यम नहीं है, इसलिए लोगों को ये समझना होगा कि इसमें निवेश बहुत जोखिम भरा है। उन्होंने ये भी कहा था कि क्रिप्टोकरेंसी डॉलर की बजाय सोने का विकल्प हो सकती है।

टेस्ला के निवेश करते ही बिटक्वॉइन ने भरी थी उड़ान
हाल ही में टेस्‍ला ने क्रिप्टोकरेंसी बिटक्वॉइन में निवेश किया तो उड़ान रुकने का नाम नहीं ले रही थी। टेस्‍ला समेत कई कंपनियों ने बिटक्वॉइन को डिजिटल करेंसी के तौर पर मंजूरी दे दी है। टेस्ला के अलावा दिग्गज इंश्योरंस कंपनी मास-म्यूचुअल, ऐसेट मैनेजर गैलेक्सी डिजिटल होल्डिंग, ट्विटर के सीईओ जैक डोरसी की पेमेंट कंपनी स्क्वॉयर ने भी बिटक्वॉइन में बड़ा निवेश किया है, जिसके कारण इसकी कीमतें आसमान छू रही हैं।

jyoti choudhary

Advertising