2021 की दूसरी छमाही में कोविड-पूर्व के स्तर पर पहुंच जाएगी अमेरिकी अर्थव्यवस्था: सर्वे

punjabkesari.in Monday, Dec 07, 2020 - 12:26 PM (IST)

न्यूयॉर्कः अमेरिकी अर्थव्यवस्था की रफ्तार 2020 में सुस्त बनी हुई है लेकिन बहुत से अर्थशास्त्रियों का मानना है कि अगले साल की दूसरी छमाही तक अर्थव्यवस्था कोविड-पूर्व के स्तर पर पहुंच जाएगी। नेशनल एसोसिएशन फॉर बिजनेस इकनॉमिक्स के ताजा सर्वे में यह अनुमान लगाया गया है। 

सर्वे के अनुसार 73 प्रतिशत अर्थशास्त्रियों का मानना है कि 2021 के अंत तक अमेरिकी अर्थव्यवस्था महामारी-पूर्व के स्तर पर पहुंच जाएगी। कुछ माह पहले हुए सर्वे में 38 प्रतिशत अर्थशास्त्रियों का मानना था कि अर्थव्यस्था 2022 से पहले पूरी तरह महामारी के प्रभाव से उबर जाएगी। इससे पता चलता है कि अर्थव्यवस्था में सुधार को लेकर भरोसा बढ़ा है। 

सर्वे प्रमुख होली वेड ने कहा कि हम उम्मीद करते हैं कि कोरोना वायरस के एक या अधिक टीके जल्द आएंगे, जिससे अर्थव्यवस्था को और तेजी से उबरने में मदद मिलेगी। फार्मा कंपनियां नैदानिक परीक्षण के उत्साहवर्धक नतीजों के बाद अमेरिकी नियामकों से उनके वैक्सीन ‘कैंडिडेट' के इस्तेमाल की अनुमति मांग रही हैं। सर्वे में कहा गया है कि टीके को व्यापक रूप से उपलब्ध कराए जाने से अगले साल कारोबार क्षेत्र पर अंकुश और कम होंगे तथा खरीदारों का भरोसा बढ़ेगा। इससे कंपनियां भी अधिक खर्च करेंगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News