अमेरिकी क्रूड ऑयल में 2.5% की गिरावट, सस्ता हो सकता है पेट्रोल!

Friday, Nov 02, 2018 - 12:36 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः अमेरिकी कच्चे तेल की कीमत पिछले सात महीनों के सबसे कम स्तर पर पहुंच गई हैं। गुरुवार को 2.5% की गिरावट के साथ ही अमेरिकी क्रूड ऑयल की कीमतें 63.69 प्रति डॉलर पर बंद हुई। आने वाले दिनों में भारत में पेट्रोल-डीजल के दामों में और गिरावट देखने को मिल सकती है। बता दें कि पिछले 2 हफ्तों से पेट्रोल डीजल के दामों में लगातार गिरावट जारी है। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में कच्चे तेल की कीमतों में और गिरावट आ सकती है। 

पिछले कुछ दिनों में क्रूड ऑयल की मांग में 80 से 85 डॉलर की कमी आई है। इसलिए हम अगले साल के लिए संतुलन देख रहे हैं। बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ओपेक देशों के तीसरे सबसे बड़े तेल निर्यातक ईरान के खिलाफ प्रतिबंधों को फिर से लागू कर दिया है। जिससे ईरान के तेल निर्यात में करीब एक तिहाई गिरावट आई है।

सितंबर में ईरान रिकॉर्ड उत्पादन कर तेल का निर्यात कर रहा था। हालांकि अमेरिका की ओर से भारत को ईरान से तेल आयात करने को लेकर प्रतिबंधों में भारत को राहत देने की बात भी सामने आ रही है।  माना जा रहा है। कि ट्रंप प्रशासन भारत को ईरान से निर्यात करने में छूट दे सकता है। 

Yaspal

Advertising