उत्तर प्रदेश में निवेश की इच्छुक हैं अमेरिकी कंपनियां

Tuesday, Apr 24, 2018 - 03:58 PM (IST)

वाशिंगटनः अमेरिका के एक उद्योग संगठन ने कहा है कि अमेरिकी कंपनियां भारत के उत्तर प्रदेश में निवेश करना चाहती हैं। अमेरिका भारत रणनीतिक एवं भागीदारी मंच (यूएसआईएसपीएफ) के अध्यक्ष मुकेश अघी ने कहा कि देश की सबसे अधिक आबादी वाले राज्य में यदि बदलाव आता है तो इससे पूरे देश में बदलाव आएगा।

अघी ने कहा कि वह पिछले एक साल के दौरान कई अमेरिकी प्रतिनिधिमंडलों को उत्तर प्रदेश लेकर गए और उनकी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ बैठकें कराई हैं। अघी ने कहा कि कई अमेरिकी कंपनियों ने उत्तर प्रदेश में रुचि दिखाई है। उन्होंने कहा, ‘‘यदि आप उत्तर प्रदेश को बदल सकते हैं, तो भारत को बदल सकते हैं।’’ आगामी 30 अप्रैल से 4 मई तक उत्तर प्रदेश से एक प्रतिनिधिमंडल अमेरिका आ रहा है। प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई राज्य के स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह करेंगे। वह अमेरिकी निवेश प्रकोष्ठ के प्रमुख भी हैं। इस प्रकोष्ठ का गठन अमेरिका से निवेश आर्किषत करने के लिए किया गया है।

प्रतिनिधिमंडल के अन्य सदस्यों में उद्योग आयुक्त अनूप चंद्र पांडे और मुख्यमंत्री के विशेष सलाहकार अमित कुमार सिंह शामिल हैं। यह प्रतिनिधिमंडल सान फ्रांसिस्को में सिलिकॉन वैली आएगा। इसके अलावा यह वाशिंगटन डीसी तथा न्यूयॉर्क सिटी भी आएगा।       
 

Supreet Kaur

Advertising