अमेरिका ने दी मंजूरी, भारत समेत आठ देश ईरान से कर सकेंगे तेल आयात

punjabkesari.in Friday, Nov 02, 2018 - 02:51 PM (IST)

नई दिल्लीः भारत, जापान और दक्षिण कोरिया समेत आठ देशों को ईरान से तेल आयात करने की मंजूरी देने के लिए अमेरिका तैयार हो गया है। यह जानकारी ट्रम्प प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने दी। 

PunjabKesariअधिकारी ने बताया कि ट्रम्प का मकसद ईरान की अर्थव्यवस्था धीमी करना था, लेकिन इसकी वजह से तेल की कीमतों में इजाफा मंजूर नहीं है। ऐसे में, आठ देशों को तेल आयात में छूट दी जा रही है। माना जा रहा है कि अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो इस संबंध में शुक्रवार को घोषणा भी कर सकते हैं।

PunjabKesariछूट में संतुलन बनाए रखेगा अमेरिका
ईरान के तेल का सबसे बड़ा खरीददार चीन भी इस वक्त शर्तों को लेकर अमेरिका से बातचीत कर रहा है। फिलहाल, अमेरिका ने तेल आयात में छूट पाने वाले आठ देशों में से पांच देशों की पहचान जाहिर नहीं की है। सूत्रों का कहना है कि ट्रम्प प्रशासन आठों देशों को छूट देने में भी संतुलन बनाए रखेगा, जिससे तेल बाजार में पर्याप्त सप्लाई होती रहे। साथ ही, तेल की कीमतें भी न बढ़ें।

PunjabKesariक्रूड ऑयल में 15% की गिरावट
ट्रम्प प्रशासन यह भी ध्यान रखेगा कि तेल निर्यात से ईरान की सरकार पर्याप्त रेवेन्यू भी न हासिल कर सके। पिछले महीने कई देशों को तेल आयात में छूट मिलने की अटकलों से वैश्विक बाजार में क्रूड ऑयल के दाम 15% तक गिरकर 85 डॉलर प्रति बैरल तक पहुंच गए थे। साथ ही, यह संकेत भी मिले थे कि ओपेक सदस्य आपूर्ति में आई कमी को पूरा करेंगे। शुक्रवार सुबह लंदन में क्रूड वायदा की कीमत 73.04 डॉलर प्रति बैरल थी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News