United Bank समेत दो और बैंकों ने ब्याज दरें घटाईं

Thursday, Jan 05, 2017 - 12:36 PM (IST)

नई दिल्ली: सार्वजनिक क्षेत्र के यूनाइटेड बैंक आफ इंडिया (यूबीआई) ने अपनी बेंचमार्क ऋण दरों में 0.90 प्रतिशत तक की कटौती की है। इससे पहले भारतीय स्टेट बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक तथा पंजाब नेशनल बैंक अपनी ऋण दरों में कटौती कर चुके हैं। बैंक की संपत्ति देनदारी समिति ने विभिन्न परिपक्वता अवधि की कोष की सीमान्त लागत आधारित ऋण दर (एमसीएलआर) को 0.60 से 0.90 प्रतिशत तक घटा दिया है। नई दरें 6 जनवरी से प्रभावी होंगी। बैंक ने बंबई शेयर बाजार को भेजी सूचना में कहा कि एक साल की एमसीएलआर को 0.60 प्रतिशत घटाकर 8.8 प्रतिशत किया गया है। वहीं एक महीने की एमसीएलआर को 0.90 प्रतिशत घटाकर 8.35 प्रतिशत किया गया है। बेंचमार्क दरों में कटौती से बैंक का आवास, कार और अन्य ऋण सस्ता होगा।

एचडीएफसी बैंक
देश में निजी क्षेत्र के दूसरे सबसे बड़े बैंक एचडीएफसी बैंक ने अपनी मानक ब्याज दर 0.90 प्रतिशत तक कम कर दी। इसके साथ ही एचडीएफसी बैंक भी करीब एक दर्जन बैंकों और आवास वित्त कंपनियों द्वारा ब्याज दरों में कटौती की पहल में शामिल हो गया। बैंक की संपत्ति देनदारी समिति ने विभिन्न परिपक्वता अवधि के लिए कोष की सीमांत लागत आधारित ब्याज दर में (एमसीएलआर) 0.75 प्रतिशत से 0.90 प्रतिशत तक कमी का फैसला किया।

केनरा बैंक
सार्वजनिक क्षेत्र के केनरा बैंक ने कोष की सीमांत लागत आधारित ब्याज दर (एमसीएलआर) 0.75 प्रतिशत तक कम कर दिया। बैंक ने यहां एक बयान में कहा कि नई दरें सात जनवरी से प्रभावी होंगी। एक दिन के लिए एमसीएलआर 0.70 प्रतिशत कम कर 8.20 प्रतिशत कर दिया है जो पहले 8.90 प्रतिशत थी। वहीं तीन महीने के लिये एमसीएलआर को कम कर 8.30 प्रतिशत कर दिया गया है जो पहले 9.05 प्रतिशत थी। एक साल के लिए कर्ज पर ब्याज 8.45 प्रतिशत होगा जो पहले 9.15 प्रतिशत था। 

Advertising