आम बजट के बाद, महंगा होगा रेलवे का सफर!

Saturday, Dec 10, 2016 - 03:16 PM (IST)

नई दिल्लीः आम बजट के बाद आपका रेल सफर महंगा हो सकता है। जानकारी के मुताबिक रेल मंत्रालय ने वित्त मंत्रालय को यात्रियों को दी जा रही सबसिडी का भार उठाने को कहा है लेकिन वित्त मंत्रालय ने रेलवे की इस मांग को खारिज कर दिया है। इस तरह रेल बजट के आम बजट में मिलते ही यात्री किराए में बढ़ौतरी की स्क्रिप्ट तैयार हो गई है।

जानकारी के मुताबिक इस बात की पूरी संभावना है कि स्पेशल कैटेगरीज के यात्रियों को मिलने वाली सबसिडी में भारी कटौती कर दी जाएगी। इनमें खास तौर पर सीनियर सिटीजन और स्टूडेंट्स को किराए में मिलने वाली छूट रेलवे के निशाने पर है। गौरतलब है कि अभी रेलवे की तरफ से सीनियर सिटीजन, आर्मी पर्सनेल्स, स्टूडेंटस और पत्रकारों को किराए में 50 फीसदी की छूट मिलती है। साथ ही इस बात की भी संभावना है कि यात्री किरायों और मंथली सीजन टिकटों की कीमत भी बढ़ाई जाए।

रेलवे का दावा है कि उसका यात्री खर्च 77 हजार करोड़ रुपए है जबकि किराए से उसके खाते में 44 हजार करोड़ रुपए ही आते हैं। अब 33 हजार करोड़ रुपए की इस सबसिडी की भरपाई रेलवे वित्त मंत्रालय से कराना चाहता है लेकिन जानकारों के मुताबिक इसकी उम्मीद ना के बराबर है।

जाहिर है, अगर वित्त मंत्रालय रेलवे की ये मांग खारिज कर देता है तो सब्सिडी में कटौती के लिए रेलवे यात्री किराये में बढ़ोतरी का विकल्प ही चुनेगा। रेलवे का ये दावा भी है कि वो कुल खर्च का 57 फीसदी ही यात्रियों से वसूलता है और बाकी सब्सिडी देता है। हमें ये जानकारी भी मिली है कि एलपीजी की तर्ज पर रेल सबसिडी गिव-अप करने का अभियान भी शुरू किया जा सकता है।

Advertising