प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत फरवरी से ही मिलनी शुरू हो जाएगी छोटे किसानों को मदद

Sunday, Feb 03, 2019 - 02:19 PM (IST)

 

नई दिल्लीः सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना के तहत छोटे किसानों के खातों में इसी महीने से धन डालना शुरू कर देगी। आॢथक मामलों के सचिव सुभाष चंद्र गर्ग ने पीटीआई भाषा से बजट बाद साक्षात्कार में यह जानकारी दी। गर्ग ने कहा कि किसानों को न्यूनतम आय समर्थन इसी महीने से मिलना शुरू हो जाएगा क्योंकि लाभार्थियों के आंकड़े पहले ही तैयार हैं।

वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को बजट भाषण में इस योजना की घोषणा की थी। इस योजना के तहत दो हेक्टेयर जोत तक वाले किसानों को सालाना 6,000 रुपए का न्यूनतम समर्थन दिया जाएगा। यह राशि उनके खातों में तीन किस्तों में डाली जाएगी। सरकार ने चालू वित्त वर्ष में 12 करोड़ किसानों को योजना के तहत धन देने के लिए 20,000 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है। गर्ग ने कहा कि इस योजना को एक दिसंबर, 2018 से क्रियान्वित करने का फैसला किया गया है। चालू वित्त वर्ष में इसके लिए 20,000 करोड़ रुपए की जरूरत है। इसके लिए बजट में आवंटन किया गया है। जमीन का रिकॉर्ड भी उपलब्ध है। हमारे पास छोटे और सीमान्त किसानों की सभी सूचनाएं उपलब्ध हैं।’’

गर्ग ने बताया कि सरकार ने पिछले साल कृषि गणना 2015-16 जारी की थी। ज्यादातर राज्य इलेक्ट्रॉनिक तरीके से रिकॉर्ड रख रहे हैं। उन्होंने कहा कि कृषि विभाग अब इस रिकॉर्ड के जरिए उन परिवारों की पहचान करेगा जिन्हें इस योजना के तहत मदद दी जानी है। संसद का मौजूदा बजट सत्र 13 फरवरी तक चलेगा। गर्ग ने बताया कि पीएम-किसान योजना को पहले ही मंत्रिमंडल की मंजूरी मिल चुकी है। इस तरह योजना के क्रियान्वयन के लिए प्रशासनिक विभाग की आवश्यक मंजूरी भी हासिल हो चुकी है।

Isha

Advertising