ब्रिटेन की विपक्षी पार्टी ने की वेदांता को लंदन शेयर बाजार से बाहर करने की मांग

punjabkesari.in Saturday, May 26, 2018 - 06:28 PM (IST)

लंदनः ब्रिटेन के विपक्षी दल लेबर पार्टी ने तमिलनाडु के तुतिकोरिन में स्टरलाइट इंडस्ट्रीज के संयंत्र के विरोध प्रदर्शन के दौरान 13 लोगों के मारे जाने के मद्देनजर वेदांता को लंदन शेयर बाजार से बाहर करने की मांग की है।

अवैध खनन चिंता का विषय 
ब्रिटेन में विपक्ष के नेता जॉन मैकडोनेल ने कहा कि लंदन शेयर बाजार से वेदांता लिमिटेड की सूचीबद्धता रद्द करने से बाजार की प्रतिष्ठा को हो रहा नुकसान बंद होगा क्योंकि यह कंपनी वर्षों से अवैध खनन गतिविधियों में लिप्त है।

मैकडोनेल ने शुक्रवार को जारी बयान में कहा, ‘‘इस सप्ताह हुई घटना के बाद नियामक को निश्चित कार्रवाई करनी चाहिए। वेदांता को निश्चित तौर पर लंदन शेयर बाजार से बाहर किया जाना चाहिए ताकि उसके कारण बाजार की प्रतिष्ठा पर आंच नहीं आए और शेयर बाजार के संचालन में भरोसा फिर से बहाल हो सके।’’ 

मौत की खबर निराशाजनक
उन्होंने कहा, ‘‘वेदांता के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे लोगों के खिलाफ पुलिस कारवाई में 13 लोगों की मौत की तमिलनाडु से आ रही खबर निराशाजनक है। इस बाबत कार्रवाई होनी चाहिए। यह एक बड़ी बहुराष्ट्रीय कंपनी है जो वर्षों से पर्यावरण को नुकसान पहुंचाते हुए अवैध खनन कर रही है और जबरन स्थानीय लोगों को विस्थापित कर रही है।’’ 

लंदन में लिस्‍टेड होने वाली पहली भारतीय कंपनी 
बता दें कि 2003 में भारत में लाइसेंसी राज से परेशान अनिल लंदन चले गए। यहां शुरुआत करते हुए कुछ ही सालों के भीतर उनकी कंपनी लंदन स्‍टॉक एक्‍सचेंज (LSE) में लिस्‍टेड हो गई। ऐसा करने वाली यह भारत की पहली कंपनी बनी। 2004 में स्‍टरलाइट ने जांबिया की कोनकोला कॉपर माइन्‍स में 51 फीसदी हिस्‍सेदारी की खरीद की। 2007 में वेदांता ने सेसा गोवा लिमिटेड में 51 फीसदी हिस्‍सेदारी हासिल कर ली। 2013 में वेदांता ने स्‍टरलाइट इंडस्‍ट्रीज और सेसा गोवा का मर्जर कर दिया और नई कंपनी सेसा स्‍टरलाइट लिमिटेड खड़ी की। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News