गरीबों को दान दीजिए LPG कनेक्शन, सरकार आपको देगी यह फायदा

Tuesday, Sep 19, 2017 - 02:57 PM (IST)

नई दिल्ली: यदि आप किसी गरीब को दान करना और इनकम टैक्स में छूट लेना चाहते हैं, तो आपके लिए यह अच्छी खबर है। इस वर्ष दिवाली पर मोदी सरकार गरीब परिवारों के लिए एक विशेष योजना शुरु करने जा रही है। दरअसल केंद्र सरकार 'उज्ज्वला प्लस' योजना लेकर आ रही है। इसके तहत आप किसी गरीब को गैस कनेक्शन के रुप में दिवाली का तोहफा दे सकते हैं। इसके साथ ही जहां एक गरीब के घर साफ ईंधन से खाना पकेगा वहीं सरकार आपको इनकम टैक्स में छूट भी देगी।

दिवाली से पहले शुरु होगी योजना
पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बताया कि उज्ज्वला प्लस योजना के तहत दानदाता को ऑइल मिनिस्ट्री की ओर से तय गैर-लाभकारी कंपनी के पास प्रति कनेक्शन 1600 रुपए की दर से पैसे जमा कराने होंगे। उनके अनुसार, 'उज्ज्वला प्लस' योजना दिवाली से पहले शुरु की जाएगी और दानदाता सेक्शन 80जी के तहत इनकम टैक्स से छूट पाने के हकदार होंगे।

3 करोड़ परिवारों को मिल चुका है लाभ
गौरतलब है कि पिछले तीन वर्षों में पांच करोड़ गरीब परिवारों को मुफ्त गैस कनेक्शन प्रदान करने के उद्देश्य से उज्ज्वला योजना की शुरुआत की गई थी। इस योजना के पहले वर्ष में 1.5 करोड़ परिवारों को गैस कनेक्शन उपलब्ध कराने का लक्ष्य सिर्फ 8 महीनों में ही पूरा कर लिया गया और अब तक तीन करोड़ परिवारों को इसका लाभ मिल चुका है। उज्ज्वला प्लस योजना में आम जनता की हिस्सेदारी अहम होगी क्योंकि अब कोई भी व्यक्ति, कॉर्पोरेट हाउस या संगठन स्वेच्छा से गरीब परिवारों को  निशुल्क गैस कनेक्शन देने की योजना लागू करवा सकता है।
 

Advertising