UIDAI ने जारी किया ''बाल आधार'', जानें सभी डिटेल्स

Monday, Feb 26, 2018 - 01:02 PM (IST)

नई दिल्लीः भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने नीले रंग का आधार कार्ड जारी करने की जानकारी दी है। इस आधार का नाम 'बाल आधार' कार्ड होगा और यह 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए होगा।

यूनीक आईडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है। 5 साल से कम आयु के बच्चे का आधार कार्ड बनवाने के लिए माता या पिता में से किसी एक का आधार नंबर और बच्चे के जन्म का प्रमाण पत्र जरूरी होगा। 5 साल से कम आयु के बच्चे का कार्ड बनवाने के लिए बायोमीट्रिक डिटेल्स की जरूरत नहीं होगी।

हालांकि 5 साल की आयु पूरी होने के बाद बच्चे की बायोमीट्रिक डिटेल्स को अपडेट कराना होगा। किसी भी नजदीकी आधार केंद्र में मुफ्त में यह काम कराया जा सकता है। यदि आप 7 साल तक अपने बच्चे की बायोमीट्रिक डिटेल्स को अपडेट नहीं कराते हैं तो कार्ड सस्पेंड हो जाएगा। 

इसके बाद 15 साल की आयु में दूसरी और आखिरी बार आपको बायोमीट्रिक डिटेल्स अपडेट करानी होंगी। विदेश में बच्चे की शिक्षा और स्कॉलरशिप हासिल करने के लिए बाल आधार जरूरी होगा।

कैसे बनेगा बाल आधार 
1. सबसे पहले तो नामांकन केंद्र जा कर फॉर्म भरें।
2. बच्चे का जन्म प्रमाणपत्र और किसी भी एक पैरेंट का आधार नंबर दें।
3. एक मोबाइल नंबर भी आपको देना पड़ेगा।
4. आवेदक की उम्र 5 साल से कम है इसलिए उसके बायोमेट्रिक की जरूरत नहीं होगी। केवल फोटो की आवश्यकता होगी। जब वह बच्चा 5 साल के ज्यादा का हो जाएगा तब उसका बायोमेट्रिक होगा।
5. बच्चे का एक फोटो क्लिक किया जाएगा।
6. बच्चे का 'आधार' उसके माता/पिता के यूआईडी(आधार कार्ड नंबर) से लिंक किया जाएगा।
7. कनफर्मेशन के बाद स्वीकृति पर्ची मिलेगी।
8. जब रजिस्ट्रेशन और वेरिफिकेशन की प्रक्रिया खत्म हो जाएगी तब एक रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस आएगा। ये एसएमएस आने के 60 दिनों के भीतर बच्चे का आधार कार्ड नंबर मिला जाएगा।

Advertising