आधार चैलेंज का असर: UIDAI जल्‍द जारी करेगी क्‍या करें-क्‍या न करें की लिस्‍ट

Sunday, Aug 12, 2018 - 06:16 PM (IST)

नई दिल्लीः भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के अध्यक्ष आर. एस. शर्मा द्वारा हाल में 'आधार चैलेंज' दिया गया था। जिस पर सोशल मीडिया पर काफी बवाल हुआ। इसे देखते हुए अब UIDAI यूजर्स को यह समझाने की प्लानिंग कर रहा है कि आधार कार्ड का नंबर कहां और कहां नहीं शेयर किया जाए। दरअसल, UIDAI आधार नंबर को पैन कार्ड नंबर, बैंक अकाउंट नंबर और क्रेडिट कार्ड नंबर के समान बनाना चाहता है और यूजर से आशा करता है कि वह इसे पब्लिक डोमेन में रखने से बचें। पब्लिक डोमेन में फेसबुक, ट्विटर आदि ऐप्स भी शामिल हैं। 

UIDAI के सीईओ अजय भूषण पांडेय ने कहा, 'लोगों को यह बताना जरूरी है कि वह आधार का कहीं भी बिना किसी डर के इस्तेमाल कर सकते हैं, इसके लिए अकसर पूछे जाने वाले सवाल (FAQ) जारी किया जाना जरूरी हो गया है।' मिली जानकारी के मुताबिक, FAQ में करीब एक दर्जन सवालों के जवाब दिए जाएंगे। 

क्यों हुआ जरूरी 
आधार की डीटेल शेयर की जाए या नहीं इस पर लंबी बहस हाल में फिर शुरू हुई। दरअसल, ट्राई के चेयरमैन ने ट्वीट शर्मा ने ट्वीट कर कहा था कि, 'मेरा आधार संख्या 7621776***** है। मैं चुनौती देता हूं कि आप कोई ठोस उदाहरण दें कि इसे जानकर आप मुझे कोई हानि पहुंचा सकते हैं।' इस चुनौती के कुछ घंटे बाद ही उनके निजी आंकडे़ लीक हो गए थे। इससे लोगों को लगा कि आधार नंबर की वजह से उनकी जानकारी भी खतरे में हैं। इसलिए अब UIDAI लोगों के मन का डर खत्म करना चाहता है। 

कैसी जानकारियां होंगी FAQ में? 
जारी FAQ में इस सवाल का भी जवाब होगा कि अपने 12 डिजिट के आधार नंबर को पब्लिक डिस्पले पर लगाया जाए या नहीं। सवालों के जवाब के जरिए UIDAI आधार नंबर को पैन नंबर और बैंक अकाउंट नंबर के समानांतर बताना चाहता है, जिससे लोगों को समझ आए कि इसे भी पब्लिक डोमेन में दिखाने से बचना है। वहीं दूसरी तरफ यह भी साफ किया जाएगा कि जैसे लेन-देन आदि कामों के लिए बिना संकोच बैंक नंबर दिया जाता है वैसे मांगने पर आधार नंबर देने में भी परेशानी नहीं है। 

 

jyoti choudhary

Advertising