अब पासपोर्ट की तरह बनेंगे आधार कार्ड, देश के 53 शहरों में खुलेंगे आधार सेवा केंद्र

Tuesday, Oct 09, 2018 - 06:06 PM (IST)

नई दिल्लीः भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने पासपोर्ट सेवा केंद्रों की तर्ज पर देश के विभिन्न शहरों में आधार सेवा केंद्र की स्थापना की योजना बनाई है। प्राधिकरण की योजना भारत के 53 शहरों में 300-400 करोड़ रुपए की लागत से इन केंद्रों की स्थापना करना है। 

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि प्रस्तावित केंद्र आधार के पंजीकरण, अपडेट कराने सहित अन्य गतिविधियों में सहायक सिद्ध होंगे। ये यूआईडीएआई के अपने केंद्र होंगे। उन्होंने बताया कि ये केंद्र देश के विभिन्न हिस्सों में बैंकों और डाकघरों की शाखाओं एवं सरकारी परिसरों में चल रहे 30,000 आधार सेवा केंद्रों से इतर होंगे।

अप्रैल 2019 में चालू होने की है संभावना
यूआईडीएआई के अधिकारियों ने नाम जाहिर नहीं करने की शर्त पर बताया कि इन केंद्रों की स्थापना का लक्ष्य लोगों को आधार पंजीकरण एवं सूचना को अपडेट कराने की सुविधा उपलब्ध कराना है। उन्होंने बताया कि 53 शहरों में स्थापित किए जाने वाले ये केंद्र अप्रैल, 2019 से काम करने लगेंगे। एक आंकलन के मुताबिक करीब 4 लाख लोग प्रतिदिन अपनी आधार संबंधी जानकारी (पता, फोटो, मोबाइल नंबर इत्यादि) को अपडेट करते हैं। वहीं करीब एक लाख लोग आधार के लिए पंजीकरण कराते हैं।

 

 

jyoti choudhary

Advertising