भारतीय बैंकों को लेकर UBS ने बदला रुख! घटा दी रेटिंग

Friday, Oct 13, 2023 - 04:31 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः हाल ही में केंद्रीय बैंक ने मॉनेटरी पॉलिसी का ऐलान किया था और रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया था लेकिन इसके अलावा आर.बी.आई. गवर्नर शक्तिकांत दास ने एक बड़ा स्टेटमैंट और दिया था। आर.बी.आई. गवर्नर ने पर्सनल लोन को लेकर एक बात कही थी। इस बयान के बाद ग्लोबल ब्रोकरेज कंपनी यू.बी.एस. ने भारतीय बैंकों की रेटिंग को घटाया है और टारगैट प्राइस भी कम कर दिया है। 

ग्लोबल ब्रोकरेज कंपनी यू.बी.एस. ने भारतीय बैंकों को डाऊनग्रेड किया है और पूरे सैक्टर पर न्यूट्रल रेटिंग दी है और ई.पी.एस. में 2 से 5 फीसदी की कटौती का भी ऐलान किया है। कंपनी ने अपनी रिपोर्ट में खास तौर पर एस.बी.आई., एक्सिस बैंक और कोटक महिन्द्रा बैंक की रेटिंग को डाऊन किया है और टारगैट प्राइस को भी घटाया है।

क्यों घटाई रेटिंग?

यू.बी.एस. ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि रिटेल अनसिक्योर्ड लोन में डिफॉल्ट का जोखिम ज्यादा है। वित्त वर्ष 25 तक डिफ़ॉल्ट से क्रैडिट लॉस में 50 से 200 बीपीएस की बढ़ौतरी हो सकती है। इसके अलावा रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि रैगुलेटर के तरफ से और सख्ती हो सकती है। कर्ज में चल रहे ग्राहकों को दिए जाने वाले लोन में बढ़ौतरी हो रही है। 

jyoti choudhary

Advertising