उबर इंडिया के मुनाफे में 442% का इजाफा

Saturday, Dec 03, 2016 - 05:52 PM (IST)

नई दिल्ली: एप आधारित टैक्सी सेवा प्रदाता कंपनी उबर की भारतीय इकाई ने अपने संचालन के तीसरे वर्ष में चार गुना मुनाफा दर्ज किया है। भारत में संचालन करने वाली उबर जो कि मार्केटिंग और सपोर्ट सर्विस मुहैया करवाती है, उसने मार्च 2016 में खत्म हुए वित्त वर्ष में 442 फीसदी के उछाल के साथ 374 करोड़ का मुनाफा दर्ज किया है।

आपको बता दें कि बीते साल यह आंकड़ा 69 करोड़ रुपए का था। रजिस्ट्रॉर ऑफ कंपनीज में कंपनी की तरफ से की गई फाइलिंग के जरिए यह आंकड़ा सामने आया है।
कंपनी में यह तेज विकास इसलिए दिखाई दिया है क्योंकि उबर ने बीते दो सालों में भारत में इस पर भारी निवेश किया है। हालांकि कंपनी ने अपने सालाना रिटर्न में मुनाफे के ताजा आंकड़े पेश नहीं किए हैं। अपने संचालन वर्ष के दो सालों के भीतर यह मुनाफे में रही है। उबर ने इन फाइनेंसियल नंबर्स पर किसी भी तरह की प्रतिक्रिया नहीं दी है। इस फर्म के सहसंस्थापक ट्रेविस कैलेनिक जब इस साल जनवरी में भारत आए थे तो उन्होंने कहा था कि अगर अगले पांच सालों के भीतर पांच गुना रिटर्न मिलने की उम्मीद दिखती है तो वो अपने 1 बिलियन डॉलर के निवेश को दोगुना कर सकते हैं।

उबर इंडिया फिलहाल भारत के 30 शहरों में अपनी सेवाएं दे रही है। बीते वित्त वर्ष के मुकाबले इसने अपने संचालन के स्थान में भी दोगुना इजाफा किया है। हालांकि उसने मौजूदा कैलेंडर वर्ष में सिर्फ 6 से 7 स्थानों को ही जोड़ा है क्योंकि वह मौजूदा स्थानों में ही अधिक विस्तार पर अपना ध्यान केंद्रित किए हुए है।

Advertising