लगातार तीसरे वित्त वर्ष में नीचे आएगी दोपहिया वाहनों की बिक्री: क्रिसिल

Friday, Feb 25, 2022 - 01:28 PM (IST)

नई दिल्लीः देश में दोपहिया वाहनों की बिक्री में चालू वित्त वर्ष में आठ से दस प्रतिशत तक की गिरावट आ सकती है। ग्रामीण इलाकों में मांग में कमी, त्योहारी सीजन में कम बिक्री, उच्च कीमतें और उपभोक्ताओं की नजर इलेक्ट्रिक वाहनों पर होने से दोपहिया वाहनों बिक्री में गिरावट आने के आसार हैं। क्रिसिल रेटिंग ने बृहस्पतिवार को यह बात कही। 

घरेलू रेटिंग एजेंसी ने एक बयान में कहा कि निचले आधार प्रभाव की वजह से चालू वित्त वर्ष में बिक्री की गिरावट का अनुमान पहले से था। वर्ष 2021 में दोपहिया वाहनों की बिक्री में 13 प्रतिशत और 2020 में 18 प्रतिशत की कमी आई थी। 

एजेंसी ने कहा कि पिछले एक दशक से अधिक समय में ऐसा पहली बार है, जब दोपहिया वाहनों की बिक्री लगातार तीन वित्त वर्षों में घट रही है। वही दोपहिया वाहनों की बिक्री में दो-तिहाई हिस्सा रखने वाली मोटरसाइकलों की बिक्री में इस वित्त वर्ष में लगभग आठ से नौ प्रतिशत की गिरावट देखी जा सकती है। 

क्रिसिल रेटिंग्स के वरिष्ठ निदेशक अनुज सेठी ने कहा, ‘‘कोरोना की दूसरी और तीसरी लहर तथा फसल में हुई देरी ने इस वित्त वर्ष में दोपहिया वाहनों की ग्रामीण मांग को प्रभावित किया है। इसके अलावा वाहन और ईंधन की कीमतों में वृद्धि ने भी ग्रामीण मांग को प्रभावित किया है।’’ 

jyoti choudhary

Advertising