घरेलू, निर्यात बाजार में सुधर रही है दुपहिया वाहनों की बिक्री: Bajaj Auto

Sunday, Jul 26, 2020 - 04:24 PM (IST)

नई दिल्ली: बजाज ऑटो की दुपहिया वाहन बिक्री में घरेलू के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में भी सुधार आ रहा है। हालांकि, तिपहिया बाजार में अभी कंपनी को अड़चनों का सामना करना पड़ रहा है। कंपनी के मुख्य वित्त अधिकारी (सीएफओ) सोमेन रे ने यह जानकारी दी है। कंपनी ने हालांकि, कहा कि अगले माह के अंत तक इस बारे में सही तस्वीर सामने आएगी कि जो अब आ रही है, यह पिछले महीनों की दबी मांग है या वास्तव में उद्योग पुनरोद्धार की राह पर है।

बिक्री में सुधार
रे ने कहा, ‘हम माह-दर-माह आधार पर बिक्री में सुधार देख रहे हैं। अप्रैल में कोई वाहन नहीं बिका। मई में भी बड़ी गिरावट आई। जून की स्थिति मई से बेहतर रही। अब जुलाई की स्थिति जून से कहीं बेहतर दिख रही है।’ उन्होंने कहा कि मांग परिदृश्य में काफी तेजी से सुधार हो रहा है। यह पिछली महीनों की दबी मांग भी हो सकती है। इसकी सही तस्वीर अगस्त में सामने आएगी। अप्रैल-जून तिमाही में घरेलू बाजार में कंपनी की वाहन बिक्री 69.55 प्रतिशत घटकर 1,85,981 इकाई रह गई, जो पिछले वित्त वर्ष की इसी तिमाही में 6,10,936 इकाई रही थी।

लॉकडाउन समाप्ति के बाद तिपहिया बाजार में होगा सुधार
हालांकि, रे ने कहा कि घरेलू तिपहिया बाजार के पुनरोद्धार में अभी समय लगेगा। उन्होंने कहा, ‘इस तरह के ज्यादातर वाहन ऋण लेकर खरीदे जाते हैं। ऐसे में जब काम नहीं है, तो कोई क्यों मासिक किस्त या ईएमआई शुरू करना चाहेगा।’ उन्होंने कहा कि लॉकडाउन समाप्त होने के बाद ही यात्री तिपहिया बाजार में सुधार आएगा। चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में कंपनी की वाणिज्यिक वाहन (तिपहिया) बिक्री 93.87 प्रतिशत घटकर 5,282 इकाई रह गई, जो इससे पिछले वित्त वर्ष की इसी तिमाही में 86,217 इकाई थी।  यह पूछे जाने पर कि कंपनी त्योहारी मौसम में बिक्री में सुधार की उम्मीद कर रही है, रे ने कहा, ‘निश्चित रूप से हम ऐसा चाहते हैं। कोई वजह नहीं कि ऐसा नहीं हो सकता। लेकिन हमें अगस्त को देखना होगा। यदि अगस्त का महीना काफी अच्छा रहता है, तो त्योहारी सीजन भी अच्छा रहेगा।'

rajesh kumar

Advertising