CEO का अकाउंट हैक होने के बाद Twitter ने बंद किया यह फीचर

Thursday, Sep 05, 2019 - 02:12 PM (IST)

वाशिंगटनः माइक्रोब्‍लॉगिंग साइट ट्विटर ने मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) जैक डोर्सी का अकाउंट हैक हो जाने के बाद फोन से संदेश (टेक्स्ट) भेजकर ट्वीट करने की सुविधा को बुधवार को बंद कर दिया। डोर्सी पिछले सप्ताह ‘सिम स्वैप' के शिकार हो गए थे।

कंपनी ढूंढ रही समाधान
हैकर इस तरीके का इस्तेमाल कर उपभोक्ता का फोन नियंत्रित कर लेते हैं। इससे हैकर के पास सोशल मीडिया अकाउंट समेत बैंक अकाउंट तथा अन्य संवेदीनशील जानकारियों का नियंत्रण पहुंच जाता है। ट्विटर की सपोर्ट टीम ने कहा, ‘‘हम लोगों का ट्विटर अकाउंट सुरक्षित रखने के लिए फिलहाल एसएमएस या टेक्स्ट के जरिए ट्वीट करने की सुविधा को बंद कर रहे हैं।'' कंपनी ने कहा कि वह इस समस्या के दीर्घकालिक समाधान पर काम कर रही है। बता दें कि ट्विटर के मौजूदा सीईओ जैक डॉर्सी के करीब 42 लाख फॉलोअर्स हैं।

इस ग्रुप ने ली हैकिंग की जिम्मेदारी
ट्विटर ने कहा कि वह इस घटना की जांच कर रही है। कंपनी ने उन अकाउंट्स को सस्पेंड कर दिया, जिन्हें डोर्सी के हैक अकाउंट से रीट्वीट किया गया था। इसके अलावा कुछ अन्य अकाउंट्स को भी शक के आधार पर बंद कर दिया गया। चकल स्क्वाड नाम के एक ग्रुप ने हैकिंग की जिम्मेदारी ली है। जैक का अकाउंट होने के बाद उससे हिटलर के समर्थन और नाजी जर्मनी पर ट्वीट किए गए। इसके अलावा खुद जैक पर नस्लीय टिप्पणी करते हुए मैसेज भी पोस्ट किए गए। एक और ट्वीट में हैकर्स ने ट्विटर के हेडक्वार्टर में बम होने की अफवाह भी उड़ाई। ट्विटर ने बाद में इन सभी मैसेज को डिलीट कर दिया।

Supreet Kaur

Advertising