हैक होने से माल्या परेशान

Saturday, Dec 10, 2016 - 02:26 PM (IST)

बैंगलूरः अपने ट्विटर अकाऊंट के हैक होने से परेशान प्रमुख भारतीय शराब कारोबारी विजय माल्या ने कहा है कि खुद को 'लीजन' कहने वाले समूह ने यह हरकत की है। समझा जाता है कि ये वही लोग अथवा समूह है जिन्होंने पिछले सप्ताह कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के ट्विटर एवं ईमेल सर्वर को हैक किया था। शुक्रवार सुबह माल्या के आधिकारिक ट्विटर अकाऊंट से ऐसे कई ट्वीट किए गए जिनमें उनके बैंक खातों और विदेशी निवेश से संबंधित दस्तावेजों को चुराए जाने की बात कही गई थी।

अपने ट्विटर अकाऊंट पर नियंत्रण हासिल करने के बाद माल्या ने एक ट्वीट में कहा, 'खुद को लीजन कहने वाले गिरोह ने मेरे ई-मेल अकाऊंट को हैक कर दिया और वे मुझसे ब्लैकमेलिंग कर रहे हैं!!' हैकरों ने कहा है कि उसने माल्या के ईमेल से 1 जीबी डेटा ऐक्सेस कर लिया है और उसे सार्वजनिक तौर पर ऐक्सेस के लायक बनाने के लिए एक लिंक जारी किया है। उन्होंने अपने ट्वीट में यह भी कहा है कि माल्या के बारे में शेष जानकारी को अगले कुछ सप्ताह में सार्वजनिक कर दिया जाएगा ताकि उन्हें वित्तीय धोखाधड़ी के मामले में न्याय के दायरे में लाया जा सके।

सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म ट्विटर पर माल्या के करीब 55.1 लाख फॉलोअर हैं जिनमें से कुछ ने हैकरों का समर्थन किया है। उनका कहना है कि वे भारतीय लोगों के हितों में काम कर रहे हैं। माल्या करीब 7,200 करोड़ रुपए के बैंक ऋण के डिफॉल्टर हैं और फिलहाल उनके खिलाफ वित्तीय धोखाधड़ी की जांच चल रही है। बैंगलूर के सेंटर फॉर इंटरनेट ऐंड सोसायटी के कार्यकारी निदेशक सुनील अब्राहिम ने कहा, 'अपने वैश्विक तरीके के कारण ईमेल की यह हैकिंग दिलचस्प है। लोग जुलियन असांजे की सलाह मान रहे हैं कि पारदर्शिता शक्ति की समानुपाती होनी चाहिए। वास्तव मेंं इसका मतलब यह है कि आम लोगों के हितों की रक्षा होनी चाहिए।' 

हालांकि जबरन वसूली के जरिए धन जुटाने के उद्देश्य से हैकिंग की तमाम वारदात होती रही हैं और इसी क्रम में पिछले एक दशक के दौरान कई इंटरनैट सतर्कता समूहों का उदय हुआ। इसमें सबसे चर्चित विकिलीक्स है जिसने हाल में कई खुलासे किए हैं। भारत में राजनेताओं, कारोबारियों और आम जनता के बीच प्रौद्योगिकी और इंटरनैट का इस्तेमाल तेजी से बढ़ रहा है। इसलिए वे इन हैकरों का निशाना बन रहे हैं।

अब्राहिम ने कहा, 'यदि माल्या का ईमेल अकाऊंट हैक हुआ और हम उस पर केवल बातचीत कर आगे बढ़ जाएंगे तो उसका कोई फायदा नहीं होगा लेकिन यदि एक भारतीय होने के नाते हम यह सुनिश्चित करते हैं कि कानून का पालन किया जाएगा अथवा कानून में सुधार होगा अथवा कंपनी प्रशासन दुरुस्त किया जाएगा तो इस घटना का सकारात्मक प्रभाव दिखेगा। इसलिए हैकिंग करने वाले लोगों को ऐसा करते समय काफी जवाबदेह होना चाहिए अन्यथा वे केवल भेदिया का नाम खराब करेंगे।' भारतीय कानून प्रवर्तन एजेंसियों को फिलहाल माल्या की तलाश है और अदालत उनके खिलाफ गैर-जमानती वारंट जारी कर चुकी है। उन्होंने खुद का फिलहाल ब्रिटेन में निर्वासित कर रखा है और देश आने से इनकार कर रहे हैं।
 

Advertising