महंगे होंगे टी.वी. AC-फ्रिज, इस वजह से बढ़ेंगे दाम

Monday, Apr 30, 2018 - 01:02 PM (IST)

नई दिल्लीः अगर आप फ्रिज, एसी, कूलर, वाशिंग मशीन जैसे होम अप्‍लायंसेस खरीदना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए है। आने वाले दिनों में यह सभी चीजें महंगी होने वाली हैं। गोदरेज अप्‍लायंसेस ने इसकी शुरूआत भी कर दी है। कंपनी का कहना है कि उसके लिए जून से प्रोडक्‍ट के दाम बढ़ाना जरूरी हो गया है। हालांकि, किस प्रोडक्‍ट की कितनी कीमत बढ़ेगी, अभी इसका ब्‍योरा कंपनी ने नहीं दिया है।  

ये हैं दाम बढ़ने की वजह
गोदरेज अप्‍लायंसेस के एक एग्‍जीक्‍यूटिव के मुताबिक अमेरिकी डॉलर और कच्‍चे तेल की बढ़ती कीमतों के साथ कंपनियों की इनपुट कॉस्‍ट में इजाफा होने के चलते अब कंज्‍यूमर ड्यूरेबल्‍स की कीमतें बढ़ जाएंगी। कीमतों में कितनी बढ़ोत्तरी होगी, यह अमेरिकी डॉलर और तेल की कीमतों में तेजी पर निर्भर करेगा। डॉलर 66 रुपए के स्‍तर के पार चला गया है। 

जून के बाद से बढ़ेंगे दाम
प्रोडक्‍ट की कीमतों में बढ़ोत्तरी जून के बाद से लागू होगी। जब नई इन्‍वेंटरी के लिए ऑर्डर आएंगे, तब कीमतें बढ़ सकती हैं। तैयार प्रोडक्‍ट में इम्‍पोर्टेड कम्‍पोनेंट 10-15 फीसदी से लेकर 50-60 फीसदी तक हो सकतेे हैं। चूंकि आयातित चीजें महंगी होती जा रही हैं, ऐसे में उसका असर कंज्‍यूमर ड्यूरेबल्‍स पर पड़ना लाजिमी है। इसीलिए जून से ऐसे प्रोडक्‍ट का महंगा होना लगभग तय माना जा रहा है।

GST रेट में कटौती चाहती है इंडस्‍ट्री 
गोदरेज अप्‍लायंसेस, गोदरेज समूह का कंज्‍यूमर ड्यूरेबल्‍स डिविजन है। चालू वित्‍त वर्ष में कंपनी अपने रेवेन्‍यू में 25 फीसदी की बढ़ोत्तरी के साथ 5000 करोड़ रुपए करने का लक्ष्‍य लेकर चल रही है। वित्‍त वर्ष 2017-18 में कंपनी का रेवेन्‍यू 3900 करोड़ रुपए था।
 

jyoti choudhary

Advertising