TV कम्पनियों ने उत्पादन में की कटौती, नौकरियों पर संकट!

punjabkesari.in Wednesday, Aug 07, 2019 - 11:01 AM (IST)

नई दिल्लीः भारत की कंज्यूमर इलैक्ट्रॉनिक कम्पनियों ने मांग में कमी के कारण स्थानीय स्तर पर टैलीविजन (टी.वी.) के उत्पादन और आयात में कमी कर दी है। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार सोनी, पैनासोनिक और बी.पी.एल. जैसी कम्पनियों ने अपने घरेलू उत्पादन में 20 प्रतिशत तक की कटौती की है। यदि कम्पनियां आगे भी उत्पादन में कटौती करती हैं तो इससे हजारों कर्मचारियों की नौकरियों पर भी संकट पैदा हो सकता है।

रिपोर्ट के अनुसार जून और जुलाई महीने में टी.वी. की मांग में कोई खासी बढ़ौतरी नहीं हुई है। खासतौर पर क्रिकेट वर्ल्ड कप के बाद भी टी.वी. कम्पनियों को निराशा ही हाथ लगी है। टी.वी. इंडस्ट्री से जुड़े एक एग्जीक्यूटिव के अनुसार आई.सी.सी. क्रिकेट वर्ल्ड कप के दौरान सेल्स में ग्रोथ के कारण कम्पनियों ने स्टॉक बढ़ा दिया था लेकिन बिक्री में उछाल नहीं आने के कारण कम्पनियां दुखी हैं।

फैस्टिव सीजन में डिमांड बढऩे की उम्मीद
एक एग्जीक्यूटिव के अनुसार कम्पनियों को अगले माह फैस्टिव सीजन शुरू होने के बाद डिमांड बढऩे की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि कम्पनियां वॉशिंग मशीन जैसे होम अप्लायंसेज की बिक्री पर विशेष ध्यान दे रही हैं। मानसून के मौसम में वॉशिंग मशीन की बिक्री ज्यादा होती है, हालांकि पिछले महीने इसमें भी मंदी रही है। यदि अगस्त में डिमांड नहीं बढ़ती है तो कम्पनियां उत्पादन घटाने के लिए मजबूर होंगी।

टी.वी. की मांग में लगातार गिरावट
पैनासोनिक इंडिया के चीफ एग्जीक्यूटिव मनीष शर्मा का कहना है कि टी.वी. की डिमांड में लगातार गिरावट हो रही है। वर्ल्ड कप के बाद जुलाई महीने में भी डिमांड में कमी आई है। इस कारण हमने उत्पादन में 10 से 15 प्रतिशत तक की कटौती कर दी है। उन्होंने कहा कि जुलाई महीने में वॉशिंग मशीन की बिक्री भी हमारी उम्मीद के अनुरूप नहीं रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News