क्रिप्टोकरेंसी बाजार में उथल-पुथल, Bitcoin से लेकर Dogecoin तक सब हुए धड़ाम

punjabkesari.in Wednesday, Aug 28, 2024 - 04:26 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः शेयर बाजार में भले ही तेजी का माहौल बना हुआ है लेकिन क्रिप्टोकरेंसी मार्केट में बुधवार को भारी गिरावट देखी गई है। बिटकॉइन (Bitcoin), इथेरियम (Ethereum) और डॉजक्वाइन (Dogecoin) जैसी प्रमुख क्रिप्टोकरेंसी में 5 प्रतिशत से ज्यादा की गिरावट आई है। ग्लोबल क्रिप्टोकरेंसी का मार्केट कैप भी 5 प्रतिशत से अधिक गिर चुका है। कई महीनों बाद बिटकॉइन की कीमत 60,000 डॉलर से नीचे आ गई है। विशेषज्ञों का मानना है कि इस गिरावट का कारण अमेरिका का जीडीपी डेटा है, जिसने बाजार में चिंता पैदा की है। 

बिटकॉइन 60,000 डॉलर से नीचे

दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन में बड़ी गिरावट देखी गई है, जिसके चलते इसकी कीमत 60,000 डॉलर से नीचे आ गई है। कॉइनमार्केट कैप के डेटा के अनुसार, पिछले 24 घंटों में बिटकॉइन की कीमत में 5.61% की गिरावट आई है और यह 59,269.04 डॉलर पर पहुंच गया है। हालांकि, पिछले एक घंटे में बिटकॉइन की कीमतों में 1% से ज्यादा की रिकवरी भी हुई है।

इथेरियम की भी हालत खस्ता

दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी इथेरियम की कीमत में भी 8% से ज्यादा की गिरावट आई है, और यह 2,500 डॉलर से नीचे गिरकर 2,464 डॉलर पर आ गया है। हालांकि, पिछले एक घंटे में इसमें भी 1% की रिकवरी देखने को मिली है।

डॉगेकॉइन और शिबा इनु में भी गिरावट

लोकप्रिय वर्चुअल करेंसी डॉगेकॉइन और शिबा इनु में भी बड़ी गिरावट देखी गई है। डॉगेकॉइन की कीमत में पिछले 24 घंटों में 6% से ज्यादा की गिरावट आई है, जबकि शिबा इनु की कीमत में 5% से ज्यादा की गिरावट दर्ज की गई है। जानकारों के अनुसार, इन दोनों छोटी क्रिप्टोकरेंसी में आगे और गिरावट देखी जा सकती है।

अन्य क्रिप्टोकरेंसी में गिरावट

सोलाना में 7%, एवालांशे में 8%, चेनलिंक और पोल्काडॉट में करीब 5%, नियर प्रोटोकॉल में 8%, पॉलिगन में 12%, कैस्पा में 6%, और यूनिस्वैप में 11% की गिरावट देखी जा रही है। पेपे और रेंडर जैसी अन्य क्रिप्टोकरेंसी में भी 5% से ज्यादा की गिरावट दर्ज की गई है।

इस प्रकार, क्रिप्टोकरेंसी बाजार में बड़े पैमाने पर गिरावट देखी जा रही है, जो निवेशकों के लिए चिंता का विषय है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

jyoti choudhary

Related News