फेसबुक पर बरसे ट्रंप, कहा- Libra क्रिप्टोकरेंसी को बैंक की तरह ही करना होगा काम

Friday, Jul 12, 2019 - 02:48 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने फेसबुक की प्रस्तावित डिजिटल करेंसी 'लिब्रा' की आलोचना की है। राष्ट्रपति ट्रंप का कहना है कि यदि डिजिटल करेंसी का कारोबार जारी रखना है तो राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय बैंकिंग नियमों की पालना करनी होगी। क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज प्रणाली को एक बैंक की तरह ही काम करना होगा।

 

ट्रंप ने किया ट्वीट
ट्रंप ने ट्वीट किया, ‘‘मैं न तो बिटकॉइन और न ही अन्य आभासी मुद्राओं का प्रशंसक हूं। ये धन नहीं हैं। इनका मूल्य बेहद उतार-चढ़ाव वाला होता है इसका कोई ठोस आधार नहीं होता है।'' उन्होंने कहा कि अपनी इलेक्ट्रॉनिक प्रकृति की वजह से इन्हें ढूंढा नहीं जा सकता। इनसे गैरकानूनी गतिविधियां बढ़ सकती हैं। उन्होंने कहा, "अगर फेसबुक और अन्य कंपनियां बैंक बनना चाहती हैं, तो उन्हें नए बैंकिंग चार्टर की तलाश करनी चाहिए और अन्य बैंकों की तरह ही सभी बैंकिंग नियमों के अधीन रहना चाहिए।" ट्रंप का यह बयान ऐसे समय में आया है जब फेडरल रिजर्व के चेयरमैन जेरोम पावेल ने कानून निर्माताओं से अपनी बात में कहा था कि डिजिटल करेंसी लिब्रा को आगे बढ़ाने के लिए फेसबुक का प्लान तब तक आगे नहीं बढ़ सकता जब तक कि निजता, मनी लॉन्ड्रिंग, ग्राहकों की सुरक्षा और वित्तीय स्थिरता के मोर्चे पर हमें आश्वस्त न कर दिया जाए।

2020 में लॉन्च होगी क्रिप्टोकरेंसी
बता दें कि फेसबुक ने पिछले माह ही 'लिब्रा' नाम की क्रिप्टोकरेंसी लॉन्च करने के बारे में जानकारी दी थी। इस क्रिप्टोकरेंसी को मार्केट में उतारने के लिए फेसबुक ने जेनेवा में लिब्रा एसोसिएशन नाम की एक ईकाई में 28 पार्टनर्स के साथ समझौता किया है। मीडिया रिपोट्र्स के मुताबिक, फेसबुक इस क्रिप्टोकरेंसी को साल 2020 में लॉन्च करेगा। लिब्रा एसोसिएशन ही फेसबुक की नई डिजिटल कॉइन को गवर्न करेगी।

 

 

Supreet Kaur

Advertising