Apple के लिए मुसीबत, US का चीन में बने मैक प्रो उपकरणों पर राहत देने से इंकार

Tuesday, Oct 01, 2019 - 02:49 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः मोबाइल बनाने वाली कंपनी एप्पल के लिए बड़ी समस्या पैदा हो गई है क्योंकि अमेरीका ने चीन में बनने वाले मैक प्रो उपकरणों पर टैक्स में राहत देने से इनकार कर दिया। अमेरीका और चीन के बीच व्यापार युद्ध के तहत ही ऐसा किया गया है। एप्पल को उसके आगामी मैक प्रो कंप्यूटर के लिए चीन में निर्मित पांच उपकरणों पर टैक्स में राहत नहीं मिलेगी। अगर कंपनी ने यह घोषणा की है कि वह अमेरीका में ही कंप्यूटर के कुछ हिस्सों का असेंबल कर रही है। 

अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि कार्यालय में एप्पल के उस अनुरोध को खारिज कर दिया है जिसमें एप्पल के मैक प्रो के लिए बहुचर्चित विकल्पों पर 25 फीसदी कर राहत देने की मांग की है। यह फैसला गत सोमवार को एप्पल द्वारा इस घोषणा के एक सप्ताह बाद आया जिसमें कहा गया था कि कंपनी न्यू मैक प्रो कंप्यूटर टैक्सास के ऑस्टिन प्लान्ट में बनाएगा जो 2013 से कार्यरत है। 

वास्तव में कंपनी ने अन्य उत्पादों  की तरह अपना उत्पाद चीन में स्थानांतरण करने पर विचार किया था। यह प्रस्ताव इस महीने की घोषणा के बाद किया गया था कि अमेरिकी व्यापार कार्यालय एप्पल के 15 चीनी उपकरणों में से 10 पर कर माफ करने का अनुरोध मानने को तैयार हो गया था। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को टैक्सास में एप्पल के योजना के बारे में अपने ट्वीटर अकाउंट को फॉक्स बिजनेस स्टोरी के साथ जोड़ा था जिसमें कंपनी की अमेरीकी नौकरियों का समर्थन करने के लिए प्रशंसा की थी।
 

jyoti choudhary

Advertising