त्रिपुरा में पेट्रोल-डीजल पर वैट बढ़ा

Saturday, Dec 29, 2018 - 05:38 PM (IST)

अगरतलाः त्रिपुरा सरकार ने पिछले दो महीनों से लगातार पेट्रोल एवं डीजल की कीमतों में कमी को देखते हुए राज्य में पेट्रोलियम पदार्थाें पर वैट और सेस में वृद्धि करने का निर्णय लिया है ताकि राज्य की अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाया जा सके। राज्य के उप मुख्यमंत्री और वित्त मंत्री जिश्नु देव वर्मा ने कहा, ‘‘केंद्र सरकार की ओर से परिवहन ईंधन पर वैट घटाने की अपील पर राज्य सरकार ने चार अक्टूबर को पेट्रोल-डीजल पर प्रति लीटर ढाई रुपए वैट घटाया गया। इसके बाद अक्टूबर के अंत के बाद से अब तक प्राय: हरेक दिन पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार कमी आती जा रही है जो दो माह पहले की कीमतों तक आ पहुंची है।’’

उन्होंने कहा कि आम लोगों को राहत प्रदान करने के लिए वैट में कमी की गई थी तथा अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल की कीमतों में कमी के कारण कर संग्रह में चार करोड़ रुपए की कमी आई। इसके परिणामस्वरूप राज्य के राजस्व आधार पर काफी प्रतिकूल असर पड़ा। वर्मा ने बताया कि निर्णय के अनुसार पेट्रोल-डीजल पर वैट में क्रमश: 2.55 और 2.68 रुपए बढ़ोतरी के साथ ही सभी पेट्रोलियम पदार्थाें पर एक प्रतिशत सेस की बढ़ोत्तरी की गई है।

पेट्रोलियम पदार्थाें में पाइप प्राकृतिक गैस और कॉम्प्रेस्ड प्राकृतिक गैस भी शामिल हैं। पुनर्निधारित वैट एवं सेस के मुताबिक पेट्रोल-डीजल की कीमतों में क्रमश: 3.20 और 3.29 की वृद्धि होगी जिससे राजकोष में सालाना 33 करोड़ रुपए का इजाफा होगा।
 

jyoti choudhary

Advertising