त्रिचुरापल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट का होगा कायाकल्प, पैसेंजर को मिलेगी ये सुविधाएं

Thursday, Oct 15, 2020 - 05:17 PM (IST)

बिजनेस डेस्क: एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया देश के विभिन्न एयरपोर्ट का कायाकल्प करने में लगी हुई है। इसी क्रम को आगे बढ़ाते हुए त्रिचुरापल्ली एयरपोर्ट का भी कायाकल्प किया जा रहा है। इस एयरपोर्ट में एक नया इंटीग्रेटेड पैसेंजर टर्मिनल बिल्डिंग और एयर ट्रैफिक कंट्रोल टॉवर बनाया जा रहा है। उम्मीद लगाई जा रही है कि इस परियोजना के पूरा होने से रोजगार और पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। 

इन सुविधाओं से लैश होगा नया टर्मिनल बिल्डिंग
त्रिचुरापल्ली एयरपोर्ट में 951.28 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं और बन रहे नए टर्मिनल बिल्डिंग में कई वैश्विक स्तर की सुविधाएं होंगी। मौजूदा टर्मिनल बिल्डिंग में यात्रियों की बढ़ रही संख्या को देखते हुए काफी दबाव है। नए टर्मिनल बिल्डिंग के बन जाने के बाद पीक ऑवर में 2900 से अधिक यात्रियों को हैंडल किया जा सकेगा। नए टर्मिनल बिल्डिंग में 48 चेक इन काउंटर्स और 10 बोर्डिंग ब्रिज होंगे। बन रह नए टर्मिनल बिल्डिंग का डिजायन इस तरह से बनाया जा रहा है ताकि ऊर्जा की खपत कम से कम हो। 

इस टर्मिनल बिल्डिंग को 75 हजार वर्ग मीटर क्षेत्रफल में बनाया जा रहा है, जिसका लुक काफी आकर्षक और आइकोनिक होगा। टर्मिनल बिल्डिंग का इंटीरियर डिजायन में इस शहर का रंग और संस्कृति की छाप होगी। कावेरी नदी के किनारे बसे त्रिचुरापल्ली एयरपोर्ट आने और जाने वाले यात्री शहर की संस्कृति और कला को इस नए टर्मिनल बिल्डिंग में देख पाएंगे।

पीएम मोदी कर चुके हैं शिलान्यास
बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 10 फरवरी 2019 को इस कार्य परियोजना का शिलान्यास किया था। करीब डेढ़ साल में ही नए टर्मिनल बिल्डिंग का काम 40 फीसदी से अधिक पूरा हो गया है।निर्माण परियोजना में नया एप्रोन, टेक्सीवेज, आइसोलेशन बे, कंट्रोल रुम का निर्माण, इक्विपमेंट रुम, टर्मिनल राडार, राडार साइमूलेशन, ऑटोमेशन सुविधाएं, वीएचएफ, एएआई का ऑफिस और मेटरियोलॉजिकल ऑफिस बनाया जाएगा। इस परियोजना को पूरा करने का कार्य मार्च 2022 तक रखा गया है। 

rajesh kumar

Advertising