रेलयात्रियों को अब मुफ्त में नहीं मिलेगा यात्रा बीमा, रेलवे करेगा योजना में बदलाव

punjabkesari.in Sunday, Aug 12, 2018 - 12:02 PM (IST)

नई दिल्लीः इंडियन रेलवे 1 सितंबर से अपनी बीमा योजना में बदलाव करने जा रहा है। रेलवे अब यात्रियों को मुफ्त यात्रा बीमा का लाभ नहीं देगा। रेल मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी। रेल मंत्रालय के अधिकारी ने कहा कि भारतीय रेल खान-पान एवं पर्यटन निगम (IRCTC) ने 1 सितंबर से मुफ्त यात्रा बीमा की सुविधा बंद करने का फैसला किया है। उन्होंने बताया कि बीमा का प्रावधान वैकल्पिक होगा।

PunjabKesari

बीमा लेना आपकी मर्जी
इंडियन रेलवे की कंपनी आईआरसीटीसी के एक अधिकारी के मुताबिक 1 सितंबर से पैसेंजरों से प्रीमियम लेने के साथ ही पैसेंजरों को यह विकल्प भी दिया जाएगा कि वे बीमा सुविधा लेना चाहते हैं या नहीं। वेबसाइट या मोबाइल से टिकट बुक करते वक्त पैसेंजर को दोनों में से एक विकल्प चुनना होगा। यदि पैसेंजर बीमा सुविधा लेना चाहता है तो उसे प्रीमियम की रकम अदा करनी होगी। मालूम हो कि आईआरसीटीसी की वेबसाइट के जरिए रोजाना 7 लाख टिकट बुक होते हैं। इनमें से लगभग ढाई से तीन लाख टिकट कन्फर्म होते हैं। 

PunjabKesari

इसलिए अहम है बीमा 
यात्रा के दौरान दुर्घटना में यात्री की मौत होती है, तो उसके लिए 10 लाख रुपए तक के बीमे का प्रावधान किया गया है। इसी तरह से दुर्घटना में अपाहिज होने पर 7.5 लाख और घायल होने पर दो लाख रुपए की रकम का प्रावधान किया गया है। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News