कोरोना वायरस: थाईलैंड और सिंगापुर से आने वाले यात्रियों की भी हवाई अड्डों पर होगी जांच

Saturday, Feb 01, 2020 - 10:41 PM (IST)

नई दिल्लीः कोरोना वायरस के खतरे के मद्देनजर चीन, हांगकांग के अलावा थाईलैंड और सिंगापुर से आने वाले यात्रियों की भी हवाई अड्डों पर जांच की जाएगी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को यह जानकारी दी। कैबिनेट सचिव राजीव गौबा की अध्यक्षता में कोरोना वायरस से निपटने की तैयारियों को लेकर यहां हुई एक उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक में यह निर्णय लिया गया।

मंत्रालय ने कहा, “चीन और हांगकांग से आने वाले यात्रियों के अलावा सिंगापुर और थाईलैंड से आने वाले यात्रियों की भी हवाई अड्डों पर जांच की जाएगी।” स्वास्थ्य, नागरिक उड्डयन, कपड़ा और फार्मास्युटिकल मंत्रालय के सचिव इस बैठक में शामिल हुए। कैबिनेट सचिव अब तक पांच समीक्षा बैठक कर चुके हैं। शनिवार तक 326 विमानों से आए कुल 52,332 यात्रियों में कोरोना वायरस संक्रमण के लक्षण की जांच की जा चुकी है।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, “आईडीएसपी जांच में कुल 97 यात्रियों में लक्षण मिले जिसके बाद उन्हें पृथक वार्ड में रेफर किया जा चुका है। 98 नमूनों की जांच हो चुकी है जिसमें से 97 नमूने नकारात्मक पाए गए हैं। एक मामले में केरल में सकारात्मक नतीजा पाया गया था जिसकी निगरानी की जा रही है और उस व्यक्ति की हालत स्थिर है।”

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग के जरिए भी विभिन्न देशों से आए यात्रियों की जांच प्रक्रिया की समीक्षा की। अधिकारियों ने कहा कि वुहान से लाए गए 324 भारतीय यहां शनिवार को पहुंचे और उन्हें सेना और भारत-तिब्बत सीमा पुलिस द्वारा स्थापित पृथक वार्डों में भर्ती कराया गया। अधिकारी ने कहा कि हालांकि उनमें से किसी में भी कोरोना वायरस के लक्षण नहीं पाए गए हैं।

 

Pardeep

Advertising