कॉल ड्रॉप पर भड़की ट्राई, ऐक्शन की चेतावनी

Tuesday, Sep 27, 2016 - 11:44 AM (IST)

नई दिल्लीः इंटरकनैक्शन को लेकर जारी विवाद के बीच दूरसंचार नियामक ट्राई ने कहा कि वह बातचीत के दौरान कॉल कटने यानी कॉलड्राप को लेकर टैलीफोन कंपनियों को नोटिस जारी करेगा। ट्राई का कहना है कि कॉलड्राप का स्तर तय स्तर से बहुत अधिक है। 

उल्लेखनीय है कि इंटरनकनैक्शन के मुद्दे पर मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस जियो व मौजूदा कंपनियों में खींचतान चल रही है। जियो का आरोप है कि मौजूदा कंपनियां उसे पर्याप्त प्वाइंट आफ इंटरकनैक्शन (पीआेआई) उपलब्ध नहीं करा रहीं। ट्राई के अध्यक्ष आर एस शर्मा ने कहा कि नियामक ने आंकड़ों की समीक्षा की है और वह कारण बताआे नोटिस जारी करेगा।  

शर्मा ने कहा, "हमने डेटा की समीक्षा की है। इससे दिखता है कि सेवाओं की गुणवत्ता संबंधी नियमों के हिसाब से कॉलड्राप तय स्तर से बहुत बहुत ज्यादा है। प्रथम दृष्टया यह एक तरह से नियमों का अनुपालन नहीं करने का मामला बनता है।" जियो का दावा है कि परिचालन शुरू करने के कुछ ही दिन में उसके ग्राहकों की 75-80 प्रतिशत कॉल नहीं लग पा रही हैं। कंपनी का कहना है कि 10 दिन में ही एयरटेल, वोडाफोन इंडिया व आइडिया सेल्यूलर के नैटवर्क पर उसकी 52 करोड़ कॉल विफल रही हैं। यानी उसके ग्राहक इन कंपनियों के नैटवर्क पर कॉल नहीं कर पा रहे।  

ट्राई ने दूरसंचार कंपनियों से कहा था कि वे 15-19 सितंबर 2016 के दौरान अपने नैटवर्क पर कॉल का ब्यौरा उसे दें। शर्मा ने कहा, "ट्राई ने सम्बद्ध दूरसंचार कंपनियों को कारण बताआे नोटिस जारी करने का फैसला किया है। इसके साथ ही वह उनसे कहेगा कि वे पीआेआई के मुद्दे पर लाइसैंस शर्ताें का अनुपालन सुनिश्चित करें।"

Advertising