TRAI ने बदला 6 साल पुराना नियम, अब प्रीपेड सिम से भी कर सकते हैं इंटरनेशनल कॉल

Saturday, Apr 27, 2019 - 05:16 PM (IST)

नई दिल्लीः टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) ने देश के करोड़ों प्रीपेड सिम धारकों को बड़ी राहत दी है। ट्राई ने 6 साल पुराने नियम को बदलते हुए प्रीपेड सिमधारकों को इंटरनेशनल कॉल करने या रिसीव करने की सुविधा प्रदान कर दी है। ट्राई ने प्रीपेड ग्राहकों को मिस्ड कॉल स्कैम (Wangiri Calls) से बचाने के लिए 2012 में इंटरनेशनल कॉल करने और रिसीव करने पर प्रतिबंध लगा दिया था।  

TRAI ने 2012 में जारी किए थे यह निर्देश
ट्राई ने 7 सितंबर 2012 में सभी टेलीकॉम कंपनियों को कुछ दिशा निर्देश जारी किए थे। इसके तहत ट्राई ने टेलीकॉम कंपनियों से कहा था कि किसी भी प्रीपेड ग्राहको को उनकी स्पष्ट सहमति के बिना इंटरनेशनल कॉल की सुविधा उपलब्ध ना कराई जाए। ट्राई ने ग्राहकों के हितों की रक्षा के लिए निर्देश दिया था। इसमें कहा गया था कि जिन प्रीपेड ग्राहकों को इंटरनेशनल कॉल की सुविधा प्रदान की जा रही है, वह 60 दिन बाद बंद कर दी जाए। यदि कोई ग्राहक अपनी इंटरनेशनल कॉल की सुविधा को जारी रखना चाहता है तो उसे फिर से स्पष्ट सहमति देनी होगी। सभी प्रीपेड ग्राहकों को इंटरनेशनल कॉल सुविधा उपलब्ध कराने को लेकर TRAI 22 अप्रैल को नोटिफिकेशन जारी किया है।  

क्या है Wangiri Calls 
Wangiri एक जापानी शब्द है। इसका मतलब रिंग और ड्रॉप होता है। यह एक फोन कॉल स्कैम है। इसके तहत एक ऑटोमैटिक सिस्टम के जरिए कुछ मोबाइल नंबरों को चुनकर उनको कॉल मिस्ड कॉल की जाती है या फिर कोई प्रमोशनल मैसेज भेजा जाता है। इसके बाद उम्मीद की जाती है कि जिन मोबाइल ग्राहकों के पास मिस्ड कॉल या मैसेज भेजा गया है वह वापस उसी नंबर पर कॉल करेंगे। 
 

jyoti choudhary

Advertising