दूरसंचार कंपनियों की सभी पेशकशों पर TRAI की निगाह

Saturday, Nov 11, 2017 - 10:28 AM (IST)

नई दिल्लीः ग्राहकों को रिझाने व बांधे रखने के लिए दूरसंचार कंपनियों द्वारा हाल ही में लाई गई सभी पेशकशों पर नियामक ट्राई की निगाह है और कुछ भी नियम विरूद्ध पाए जाने पर वह इसमें हस्तक्षेप करेगा। ट्राई के चेयरमैन आर एस शर्मा ने यह जानकारी दी। उन्होंने किसी कंपनी विशेष की नयी शुल्क दर योजना या पेशकश पर तो टिप्पणी नहीं की लेकिन कहा कि इस तरह की पेशकशों की समीक्षा ट्राई की एक सतत प्रक्रिया का हिस्सा है।

ट्राई प्रमुख से कुछ दूरसंचार कंपनियों द्वारा सस्ते मोबाइल पेश किए जाने के लिए हैंडसैट विनिर्माताओं से हाथ मिलाए जाने तथा रिलायंस जियो की कैशबैक व वाउचर की पेशकश वाली योजना के बारे में पूछा गया था। शर्मा ने कहा, ‘मैं किसी कंपनी विशेष की योजना पर टिप्पणी नहीं करना चाहता। दूरसंचार कंपनियों द्वारा ग्राहकों को दी जाने वाली सभी पेशकशों की ट्राई लगातार समीक्षा करता है जिसमें कैशबैक व अन्य प्रकार के कैशबैक शामिल हैं, इसलिए हम उनकी समीक्षा करते रहेंगे।’ उन्होंने कहा कि समीक्षा में अगर ट्राई को कुछ भी नियम विरूद्ध मिलता है तो वह तत्काल सम्बद्ध कंपनी से संपर्क कर उक्त योजना को रोकने को कहेगा।

ट्राई के एक अन्य अधिकारी ने कहा कि जहां कंपनी विशेष के योजनाओं की लगातार समीक्षा की जाती है वहीं नियामक हैंडसेटों के 4जी व वोल्टी में बदलने की तीव्र गति को लेकर प्रसन्न है। उल्लेखनीय है कि दूरसंचार क्षेत्र में हाल ही में अनेक नए शुल्क दर योजनाओं की पेशकश की गई है। वोडाफोन, एयरटेल व रिलायंस जियो अपने पोस्टपेड व प्रीपेड ग्राहकों के लिए अनेक तरह के प्लान लेकर आई है। इसके साथ ही कई कंपनियां मोबाइल बनाने वाली कंपनियों के साथ हाथ मिलाकर ‘बंडल पेशकश’ भी लाई हैं। 
 

Advertising