ट्रेड वॉर शुरूः अमरीका के बाद अब चीन ने भी लगाया टैरिफ

Saturday, Jul 07, 2018 - 09:19 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः अमरीका और चीन में ट्रेड वॉर शुरू हो चुकी है। अमरीका ने 34 अरब डॉलर के चीनी आयात पर 25 प्रतिशत का नया टैरिफ लगाते हुए उसे बड़ा झटका दिया। रिपोर्ट के मुताबिक चीन ने भी अमरीकी सामान पर टैरिफ (शुल्क) लगा दिया। अमरीका के चीनी सामान पर नया टैरिफ लगाने के फौरन बाद चीन ने अमरीका से आयात किए जाने वाले करीब 545 सामानों पर टैरिफ  लगा दिया है। खास बात यह है कि चीन का फैसला भी 34 अरब डॉलर के बराबर अमरीकी आयात को प्रभावित करेगा।



और चीनी उत्पागों पर टैरिफ लगाएंगे ट्रंप
चीन ने दो टूक कहा है कि वह अमरीका के इस फैसले से अपने हितों की रक्षा के लिए जरूरी कदम उठाएगा। चीन के वाणिज्य मंत्रालय की वैबसाइट पर जारी बयान में कहा गया है कि अमरीका द्वारा इतिहास के सबसे बड़े ट्रेड वॉर की शुरूआत करने के बाद चीन अपने लोगों तथा देश के हितों की सुरक्षा के लिए हर जरूरी और जवाबी कदम उठाने के लिए मजबूर है। इतना ही नहीं अगले दो हफ्ते में अमरीका 16 अरब डॉलर के अन्य चीनी प्रोडक्ट्स पर भी टैरिफ लगाएगा।



यह है अमरीका की धौंस 
मंत्रालय ने कहा कि ये ड्यूटीज वास्तव में धौंस जमाने जैसा है जिसका ग्लोबल इंडस्ट्री पर गंभीर प्रभाव पड़ेगा। इससे ग्लोबल इक्नॉमिक रिकवरी में भी अड़चन आएगी। चीन ने कहा है कि अमरीका के इस कदम से निर्दोष ट्रांसनैशनल कम्पनियों, सामान्य कम्पनियों ही नहीं वैश्विक ग्राहकों पर भी बड़ा असर होगा। चीनी मंत्रालय ने कहा है कि अमरीकी उद्यमों और ग्राहकों को भी यह प्रभावित करेगा। 
 

Supreet Kaur

Advertising