ट्रेड वॉर का असर भारत पर भी पड़ सकता हैः बिड़ला

Saturday, Sep 22, 2018 - 06:15 PM (IST)

मुंबईः आदित्य बिड़ला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला का मानना है कि अभी जारी व्यापार युद्ध, खासकर अमेरिका और चीन के बीच बढ़ रहे तनाव का नकारात्मक असर भारत पर भी पड़ सकता है। उन्होंने देश में ऐल्युमिनियम स्क्रैप के आयात बढ़ने पर भी चिंता जाहिर की। बिड़ला ने यह भी कहा कि तांबे का आयात बढ़ने से घाटा बढ़ रहा है। 

उन्होंने चालू खाता घाटा बढ़ने के बीच तेल की कीमतों में वृद्धि, महंगाई और बॉन्ड यील्ड्स बढ़ने को निकट भविष्य में चिंता का सबब बताया। उन्होंने कहा, 'अभी जारी वैश्विक व्यापार युद्ध, खासकर अमेरिका और चीन के बीच का संघर्ष, चिंताजनक है। इसका नकारात्मक असर भारत पर भी पड़ सकता है।' बिड़ला ने समूह की एक कंपनी हिंडाल्को के वार्षिक आम सभा (एजीएम) में कही। हिंडाल्को ऐल्युमीनियम और तांबा उत्पादन की देश की बड़ी कंपनियों में एक है।

बिड़ला ने आगे कहा, 'अमेरिका में चीन से आयातित वस्तुओं पर अतिरिक्त शुल्क लगा दिया गया है। ऐसे में डर है कि वे चीनी सामान कहीं भारत का रुख न कर लें।' उन्होंने यह बात कई शेयरधारकों द्वारा अमेरिका की ओर से छेड़े गए व्यापार युद्ध के बीच कंपनी की हालत को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में कही। 

दरअसल, बिड़ला का यह डर आधारहीन नहीं है। ऐल्युमीनियम असोसिएशन ऑफ इंडिया के आंकड़ों के मुताबकि, चीन के ऐल्युमिनियम स्क्रैप के अमेरिका में आयात पर 25 प्रतिशत की इंपोर्ट ड्यूटी लगने के बाद पिछले साल की पहली तिमाही और इस साल की पहली तिमाही के बीच भारत में स्क्रैप ऐल्युमिनियम का आयात 128 प्रतिशत बढ़ गया है। इसका आंकड़ा अब 36.2 किलो टन पर पहुंच चुका हैं। बिड़ला ने कहा, 'दुखद रूप से देश में ऐल्युमिनियम की आधी खपत की आपूर्ति आयात के जरिए होता है।' 

jyoti choudhary

Advertising