भारत में कारोबार विस्तार को लेकर टोयोटा ने दी सफाई, कहा- कंपनी करेगी 2000 करोड़ रुपए का निवेश

Thursday, Sep 17, 2020 - 01:51 PM (IST)

नई दिल्ली: भारत में कारोबार का विस्तार नहीं करने वाले बयान पर जापान की दिग्गज ऑटो कंपनी Toyota Motors Corp ने सफाई दी है। कंपनी ने कहा कि वह भारत में कारोबार करने व अपने लक्ष्यों को हासिल करने के लिए प्रतिबद्ध है। टोयोटा समूह आने वाले सालों में इलेक्ट्रिफिकेशन और टेक्नॉलजी पर 2000 करोड़ रुपए का निवेश करेगी।

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के मैनेजिंग डायरेक्टर मसाकाजू योशीमूरा का कहना है कि उनकी कंपनी भारत में अपने कारोबार के प्रति कटिबद्ध है। कंपनी को भारत की आर्थिक संभावनाओं पर पूरा भरोसा है और वह इसके लिए अपना योगदान देने के लिए समर्पित है। कंपनी पिछले दो दशक से भारत में कारोबार कर रही है और इस दौरान उसने 'ग्रो इंडिया-ग्रो विद इंडिया' की भावना के अनुरूप काम किया है। उन्होंने कहा कि भारत में कंपनी का कारोबार उसकी ग्लोबल स्ट्रैटजी का हिस्सा है। कंपनी अगले कुछ वर्षों में भारत में 2000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश करेगी।

जानें पूरा विवाद
बता दें कि टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के वाइस चेयरमैन शेखर विश्वनाथन ने कहा थाकि कंपनी भारत में अपने कारोबार का विस्तार नहीं करेगी। इसके पीछे उन्होंने भारत में ज्यादा टैक्स बढ़ोत्तरी को जिम्मेदार ठहराया। उनके बयान को मोदी सरकार के लिए बड़ा झटका माना गया था। क्योंकि पीएम मोदी कोरोना महामारी की वजह से सुस्त पड़ी इकॉनमी में तेजी लाने के लिए विदेशी कंपनियों को लुभाने की लगातार कोशिश करते आ रहे हैं।

विश्वनाथन ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, 'यहां आने और पैसा निवेश करने के बाद हमें जो संदेश मिला वो यह है कि हमें आपकी जरूरत नहीं है।' यहां कोई टैक्स रिफॉमर्स न होने की वजह से कंपनी भारतीय बाजार से नहीं निकलेगी लेकिन अपना कारोबार नहीं बढ़ाएगी। टोयोटा ने भारत में अपने कारोबार की शुरुआत 1997 में की थी। इसकी लोकल यूनिट में जापानी कंपनी की 89 फीसदी हिस्सेदारी है। फेडरेशन ऑफ ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन डाटा के मुताबिक, अगस्त 2020 में कंपनी की भारतीय बाजार में हिस्सेदारी सिर्फ 2.6 फीसदी रह गई है जो एक साल पहले 5 फीसदी थी।

rajesh kumar

Advertising