टॉप क्रिप्टोकरेंसीज में भारी गिरावट, 6% से अधिक गिरी कीमतें, चेक करें लेटेस्ट प्राइज

Tuesday, Sep 28, 2021 - 01:27 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः क्रिप्टोकरेंसीज में भारी उतार-चढ़ाव चल रहा है। दो दिन की बढ़ोतरी के बाद आज क्रिप्टोकरेंसी में सुबह से गिरावट देखी जा रही है। बता दें कि चीन के क्रिप्टोकरेंसी के बैन के बाद इसके मार्केट प्राइस में उथल पुथल जारी है। टॉप 10 में से Ethereum में सबसे ज्यादा गिरावट आई। Bitcoin, Polkadot, Cardano, Binance Coin और XRP में 3 से 5 फीसदी गिरावट आई।

क्रिप्टो एक्सचेंज वजीरएक्स (WazirX) के मुताबिक दुनिया की सबसे बड़ी, सबसे पुरानी और सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी Bitcoin 11.50 बजे 4 फीसदी गिरावट के साथ 42,370 डॉलर यानी 33,34,492 रुपए पर ट्रेड कर रही थी। इसकी कीमत अप्रैल के मध्य में 65,000 डॉलर के पार चली गई थी लेकिन उसके बाद से इसमें गिरावट आई है। इसी तरह इथेरियम 6.46 फीसदी की गिरावट के साथ 2,938 डॉलर पर ट्रेड कर रही थी। 

क्यों आई गिरावट
ग्लोबल क्रिप्टो मार्केट कैप पिछले दिन की तुलना में 3.65 फीसदी गिरकर 1.89 लाख करोड़ डॉलर रह गई। चीन सरकार ने किप्टोकरेंसी एक्सचेंजेज और क्रिप्टो सर्विसेज देने वाली विदेशी कंपनियों को चीन के ग्राहकों से किनारा करने को कहा है। सेंट्रल बैंक चीनी सरकार की 10 शक्तिशाली संस्थाओं ने देश में क्रिप्टो ट्रेडिंग और माइनिंग पर पाबंदी लगा दी है। इसके बाद से विदेशी कंपनियां चीनी निवेशकों के साथ अपने संबंध खत्म करने में जुट गई हैं।
 

jyoti choudhary

Advertising