भारत से पंगा लेना पाकिस्तान को पड़ा महंगा, अब 300 रु किलो टमाटर से निकलेगा दम

Saturday, Aug 10, 2019 - 10:08 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः भारत सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाए जाने के फैसले से बौखलाए पाकिस्तान के लिए भारत से कारोबार बंद करना बेहद महंगा पड़ रहा है। भारत से निर्यात किए जाने वाले समानों पर पूरी तरह रोक लगाए जाने के बाद पाकिस्तान में टमाटर के दामों में आग लग गई है और कीमत 300 रुपए प्रति किलो तक पहुंच चुकी है। पहले से ही महंगाई से जूझ रहे लोगों के लिए 300 रुपए किलो टमाटर खरीदना उनकी कमर टूटने जैसी स्थिति है।

आम जनता को हो रहा नुक्सान
टमाटर के दामों में इस कदर बढ़ोतरी से साफ हो गया है कि प्रधानमंत्री इमरान खान के भारत से कारोबार खत्म करने के फैसले का नुकसान सीधे तौर पर पाकिस्तान की आम जनता को ही उठाना होगा। दरअसल, भारत की तरफ से रोजाना हरी सब्जियों और खासतौर पर टमाटर की एक बड़ी खेप पाकिस्तान भेजी जाती थी जिस वजह से वहां सब्जियों और टमाटर के दाम नियंत्रित रहते थे। लेकिन पाकिस्तान सरकार के कारोबार रोकने के फैसले के बाद अब भारत से टमाटर की सप्लाई खत्म हो गई है जिससे वहां टमाटर के दाम आसमान छूने लगे हैं। भारतीय ट्रक ऑपरेटरों के अनुसार पाकिस्तान में सब्जियों के दाम अब आउट ऑफ कंट्रोल हो जाएंगे और हाहाकार मच जाएगा।

समझौता एक्सप्रेस को किया रद्द 
जम्मू-कश्मीर को लेकर भारत की तरफ से लिए गए फैसले से पाकिस्तान इस कदर हताश है कि वो भारत को आर्थिक और सामरिक तौर पर नुकसान पहुंचाने की चाह में एक के बाद एक ऐसे फैसले ले रहा है जिससे वो खुद बर्बाद हो रहा है। इमरान सरकार ने पहले समझौता एक्सप्रेस को रद्द किया और उसके बाद दिल्ली-लाहौर बस सेवा को स्थगित कर दिया।

Supreet Kaur

Advertising