प्याज के बाद टमाटर हुआ महंगा, 10 दिन में डेढ़ गुना बढ़े दाम

punjabkesari.in Saturday, Oct 05, 2019 - 02:09 PM (IST)

नई दिल्लीः प्याज के बाद अब टमाटर की कीमतों में आग लग गई है। नवरात्रि में 30 से 40 रुपए किलो मिलने वाले टमाटर की कीमतें दोगुनी हो गई है। हालांकि सरकार ने प्याज की महंगाई पर एक्‍सपोर्ट बंद कर तो लगाम लगा दिया लेकिन अब टमाटर के दाम बेकाबू हैं।

बीते 10 दिन में देश की राजधानी दिल्ली में टमाटर का दाम डेढ़ गुना बढ़ गया है जबकि एक पखवारे में टमाटर का भाव दोगुने से भी ज्यादा हो गया है। दिल्ली में लोगों को एक किलो टमाटर के लिए 80 रुपए से ज्यादा भाव चुकाना पड़ रहा है, जबकि एक पखवारे पहले दिल्ली में टमाटर 30-40 रुपए किलो मिल रहा था।

PunjabKesari

निर्यात पर रोक
प्याज के दाम को काबू करने के लिए सरकार ने जब से इसके निर्यात पर रोक लगाई है और थोक-खुदरा कारोबारियों के लिए स्टॉक की सीमा तय की है, तब से प्याज का भाव गिरा है।

PunjabKesari

बारिश से टमाटर को नुकसान
कारोबारियों ने बताया कि मानसून सीजन के आखिर में देशभर में हुई भारी बारिश के कारण टमाटर की फसल को भारी नुकसान पहुंचा है। दिल्ली की आजादपुर मंडी के कारोबारी मिंटो चौहान ने बताया कि बारिश के कारण टमाटर सड़ रहा है, इसलिए दाम बढ़े हैं। आजादपुर मंडी में शुक्रवार को टमाटर का थोक भाव 700-1,000 रुपए प्रति पैकेट (एक पैकेट में 25 किलो) था।

PunjabKesari

आजादपुर मंडी
आजादपुर मंडी एग्रीकल्चर प्रोड्यूस मार्केट कमेटी (APMC) की कीमत सूची के अनुसार, शुक्रवार को दिल्ली में टमाटर का थोक भाव 12-46 रुपए प्रति किलो था और आवक 556.4 टन थी।

सितंबर में भाव
25 सितंबर को आजादपुर, APMC की कीमत सूची के अनुसार, टमाटर का थोक भाव 8 रुपए से लेकर 34 रुपए प्रति किलो था और आवक 560.3 टन थी। एक पखवारे पहले 19 सितंबर को दिल्ली में एपीएमसी के रेट के अनुसार, टमाटर का थोक भाव 4.50-20 रुपए प्रति किलो था, जबकि आवक 1,700 टन थी।

महाराष्‍ट्र से आ रहा टमाटर
दिल्ली में इस समय टमाटर महाराष्ट्र, कर्नाटक और हिमाचल प्रदेश से आ रहा है। कारोबारियों ने बताया कि कर्नाटक और महाराष्ट्र में हुई भारी बारिश के कारण फसल खराब हो गई है, जिससे टमाटर की आवक भी कमजोर है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News