आज फिर घटे पेट्रोल व डीजल के दाम, 19 दिनों में 4.27 रुपए सस्ता हुआ पेट्रोल

Monday, Nov 05, 2018 - 11:49 AM (IST)

नई दिल्ली:  पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार गिरावट का सिलसिला जारी है। सोमवार को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार 19वें दिन गिरावट हुई है। बता दें कि इन 19 दिनों में सिर्फ एक दिन पेट्रोल-डीजल का भाव स्थिर रहा था, बाकी दिनों में कीमत कम हुई है। सोमवार को राजधानी दिल्ली में पेट्रोल की कीमत में 22 पैसे प्रति लीटर की कटौती हुई, जिसके बाद पेट्रोल 78.56 रुपए प्रति लीटर की कीमत पर पहुंच गया है। लगातार कौटती के बाद पेट्रोल 19 दिनों में 4.27 रुपए प्रति लीटर सस्ता हुआ है।  

वहीं, दिल्ली में डीजल की कीमत 21 पैसे घट कर 76.67 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गई। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 22 पैसे की कटौती के साथ 84.06 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गया। जबकि 21 पैसे की कटौती के बाद डीजल 76.67 रुपए प्रति लीटर की कीमत पर पहुंच गया है। 

रविवार को भी घटे थे दाम
रविवार को भी दिल्‍ली में पेट्रोल की कीमतों में 21 पैसे प्रति लीटर की कमी दर्ज की गई थी। इससे राजधानी में पेट्रोल के दाम 78.78 रुपए प्रति लीटर हो गए थे। वहीं, डीजल के दाम 17 पैसे प्रति लीटर की कटौती के साथ 73.36 रुपए प्रति लीटर हो गए थे। दिल्‍ली के साथ ही मुंबई के लोगों को भी पेट्रोल और डीजल के बढ़े दामों से राहत मिल रही है। मुंबई में रविवार को पेट्रोल की कीमतों में 21 पैसे की कमी दर्ज की गई थी। इसके बाद यहां पेट्रोल के रेट 84.28 रुपए प्रति लीटर हो गए। वहीं, डीजल के दामों में 18 पैसे प्रति लीटर की कमी दर्ज की गई है। इससे डीजल के रेट 76.88 रुपए प्रति लीटर हो गए थे।

सरकार ने कीमतों में कमी की घोषणा की थी
पेट्रोल-डीजल की कीमतों ने इन महीनों में अपने रिकॉर्ड तोड़े हैं। इस दौरान विपक्ष ने लगातार सरकार पर बढ़ती कीमतों को लेकर हमले भी किए। वहीं, सरकार सफाई देती रही है कि बढ़ती कीमतों की वजह वैश्विक बाजार में बढ़ती क्रूड ऑयल की कीमतें हैं। केंद्र सरकार ने 4 अक्टूबर को डीजल-पेट्रोल की कीमतों में 2.50 रुपए की कटौती का ऐलान किया था और राज्यों से भी ऐसा करने को कहा था। इससे लोगों को कुछ राहत तो मिली थी।

jyoti choudhary

Advertising