तंबाकू उत्पाद के पैकेटों पर अब लिखना हेागा तम्बाकू छोड़ो क्विट लाइन नंबर

Wednesday, Apr 04, 2018 - 06:11 PM (IST)

नई दिल्लीः केंद्र सरकार ने तंबाकू सेवन की लत छोड़ने वालों के लिए तंबाकू छोड़ो नंबर जारी किया है। आगामी सितंबर महीने से सभी तंबाकू उत्पादों और सिगरेट के पैकों पर एक नैशनल टोल फ्री नंबर (क्विटलाइन नंबर) अंकित होगा ताकि इनका इस्तेमाल करने वाले लोगों को इनकी लत छोड़ने में मदद मिल सके।

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने 3 अप्रैल, 2018 को जारी अधिसूचना में कहा है कि तंबाकू पैकेटों पर 85 प्रतिशत की नई पैक चेतावनी होगी, जिसमें तंबाकू उपयोग के स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभाव और तंबाकू सेवन की लत को छोड़ने वालों के लिए तंबाकू छोड़ो नंबर (क्विट लाइन नंबर) लिखना होगा।

अधिसूचना के अनुसार अब तंबाकू के हर उत्पाद के पैकेट पर ‘तंबाकू से कैंसर होता है और तंबाकू के कारण दर्दनाक मौत होती है’ के संदेश के साथ तंबाकू छोड़ो नंबर (क्विट लाइन नंबर) 1800-11-2356 लिखा होगा। सरकार ने ग्लोबल एडल्ट टोबेको सर्वे रिपोर्ट 2017 के परिणामों को देखकर तंबाकू छोड़ो नंबर (क्विट लाइन नंबर) को शुरू किया है। इस सर्वे में 62 प्रतिशत सिगरेट धूम्रपान करने वालों, 54 प्रतिशत बिड़ी धूम्रपान करने वालों और 46 प्रतिशत धुएं रहित तंबाकू उत्पादों के उपयोगकर्ताओं ने तंबाकू उत्पादों पर सचित्र चेतावनी लेबल देखकर छोड़ने का सोचा था।
 

jyoti choudhary

Advertising