भारतनेट को समय से पहले पूरा करने के लिए दूरसंचार विभाग ने कसी कमर

punjabkesari.in Saturday, May 19, 2018 - 01:31 PM (IST)

नई दिल्लीः दूरसंचार विभाग ने सभी ग्राम पंचायतों को ब्राडबैंड कनेक्टिविटी उपलब्ध कराने के महत्वाकांक्षी भारतनेट कार्यक्रम को अब इसी साल दिसंबर तक पूरा करने की मंशा है। विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। सरकार ने मार्च 2019 तक देश के 2.5 लाख ग्राम पंचायतों को ब्राडबैंड से जोडऩे का लक्ष्य रखा है। इस कार्यक्रम की शुरूआत 2011 में हुई और इससे पहले इसे पूरा करने की समयावधि कई बार बढ़ाई जा चुकी थी।

अधिकारी ने कहा, ‘‘दूरसंचार विभाग को भारतनेट परियोजना की शुरूआत दिसंबर तक होने की पूरी उम्मीद है। विभागीय स्तर पर यही कोशिश की जा रही है कि दिसंबर तक की समयसीमा के हिसाब से काम हो।’’ एक अन्य अधिकारी के अनुसार अगले साल आम चुनावों को देखते हुए भी इस सयमसीमा को पहले किया गया है। सरकार पंचायत स्तर तक इंटरनेट कनेक्टिविटी व डिजिटल सेवाओं को अगले साल चुनाव अभियान में भी प्रमुखता से रेखांकित करना चाहती है।

सरकार एक लाख से अधिक ग्राम पंचायतों तक आप्टिकल फाइबर पहले ही बिछा चुकी है। उसने बाकी 1.5 लाख ग्राम पंचायतों तक ब्राडबैंड नेटवर्क बिछाने के लिए राज्य सरकारों व सार्वजनिक कंपनियों को लगभग 31 हजार करोड़ रुपए का कोष आवंटित किया है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News