आईफोन पर चीन के टैरिफ को लेकर चिंतित नहींः टिम कुक

Wednesday, Jun 05, 2019 - 04:19 PM (IST)

नई दिल्लीः चीन के साथ अमेरिका के बढ़ते व्यापार युद्ध का असर एप्पल के उत्पादों पर नहीं पड़ा है। एप्पल के सीईओ टिम कुक का कहना है कि चीन और अमेरिका के बीच बढ़ते व्यापार युद्ध से कंपनी के उत्पाद बच निकलने में कामयाब रहे हैं। कुक को उम्मीद है कि आगे भी ऐसा ही रहेगा।

बीजिंग ने कहा कि मई में वह ट्रंप की चीन से आयातित वस्तुओं पर शुल्क बढ़ाने की योजना के लिए अमेरिकी वस्तुओं पर 25 फीसदी टैरिफ लगाएगा। विश्लेषकों का अनुमान है कि आईफोन की लागत 14 फीसदी तक बढ़ सकती है लेकिन ऐसा अभी तक नहीं हुआ है। कुक ने हाल ही में दिए एक इंटरव्यू मेें यह बात कही। 

इंटरव्यू में कुक ने कहा, ''चीन ने एप्पल पर बिल्कुल भी निशाना नहीं साधा है और मुझे अनुमान है कि वह ऐसा नहीं करेगा। क्योंकि आईफोन हर जगह बना हुआ है और इसलिए आईफोन पर शुल्क उन सभी देशों को नुकसान पहुंचाएगा, लेकिन जो सबसे ज्यादा आहत होगा वह यही है।''

ट्रंप के जवाब में चीन ने शुल्क बढ़ाने की घोषणा की थी, चीन से 200 बिलियन डॉलर के आयात पर टैरिफ 10 फीसदी से बढ़ाकर 25 फीसदी कर दिया था। प्रौद्योगिकी और दूरसंचार क्षेत्र ने चेतावनी दी थी कि इस कदम से अमेरिकी उपभोक्ताओं और व्यवसायों को नुकसान होगा। चीनी अधिकारियों के साथ प्रशासन की निरंतर व्यापार वार्ता के बावजूद चीन पर शुल्क मई में प्रभावी हो गया था।

jyoti choudhary

Advertising