Airtel खरीदेगी तिकोना का 4जी बिजनेस, जानें कितने में हुई डील

Friday, Mar 24, 2017 - 11:31 AM (IST)

नई दिल्लीः टैलीकॉम सेक्टर में एक और बड़ी डील हुई है। देश की सबले बड़ी दूरसंचार सेवा प्रदाता भारती एयरटेल ने गुरुवार को तिकोना डिजिटल के 4जी बिजनेस को लगभग 1600 करोड़ रुपए में खरीदने का एेलान किया। इस डील के साथ देश के 13 सर्किल्स में एयरटेल की स्थिति खासी मजबूत हो जाएगी।  

डील की ये हैं अहम बातें 
भारती एयरटेल ने एक स्टेटमेंट में कहा कि उसने तिकोना डिजिटल नैटवर्क्स (तिकोना) के 5 सर्किल्स में ब्रॉडबैंड वायरलेस एक्सेस (बीडब्ल्यूए) और 350 साइट्स सहित 4जी बिजनैस खरीदने के लिए कंपनी के साथ एग्रीमेंट किया है। हालांकि इस डील के लिए अभी रेग्युलेटरी मंजूरियां ली जानी हैं। 

एयरटेल को 5 सर्किल्स में मिलेंगे स्पैक्ट्रम
तिकोना के पास गुजरात, यूपी ईस्ट, यूपी वेस्ट, राजस्थान और हिमाचल प्रदेश सर्किल्स में 2300 मैगाहर्ट्ज बैंड में 20 मैगाहर्ट्ज स्पैक्ट्रम हैं। यह डील पूरी होने के बाद एयरटेल की इन 5 सर्किल्स में मिली स्पैक्ट्रम से हाई-स्पीड 4 सर्विस लांच करने की योजना है।

इस तरह होगी डील 
एग्रीमेंट के मुताबिक गुजरात, यूपी ईस्ट, यूपी वेस्ट और हिमाचल प्रदेश में 4 जी बिजनैस का एक्विजिशन एयरटेल द्वारा किया जाएगा, जबकि राजस्थान सर्किल के स्पैक्ट्रम का एक्विजिशन एयरटेल की सब्सिडियरी भारती हेक्साकॉम लिमिटेड द्वारा किया जाएगा। डील पूरी होने के बाद इन 5 सर्किलों में एयरटेल के पास कुल स्पैक्ट्रम होल्डिंग सरकार द्वारा सुझाई गई सीमा के भीतर हो जाएगी।

13 सर्किल्स में एयरटेल होगी मजबूत
इस प्रस्तावित एक्विजिशन से एयरटेल को राजस्थान, यूपी ईस्ट और यपी वेस्ट में 2300 मैगाहर्ट्ज बैंड में बीडब्ल्यूए स्पैक्ट्रम की कमी की भरपाई में मदद मिलेगी। इस डील में गुजरात और हिमाचल प्रदेश में एयरटेल की स्थिति खासी मजबूत हो जाएगी, जिससे इन सर्किल्स में उसकी बीडब्ल्यूए स्पैक्ट्रम होल्डिंग 30-30 मैगाहर्ट्ज हो जाएगी। डील पूरी होने के 2300 मैगाहर्ट्ज बैंड के लिहाज से 13 सर्किल्स में एयरटेल की स्थिति खासी मजबूत हो जाएगी।

Advertising